Header Google Ads

मुंबई -BMC ने 216 खतरनाक इमारतों की List जारी की

बृहन्मुंबई नगर निगम  ने मुंबई में जर्जर इमारतों की सूची की घोषणा की है और यह संख्या अब 216 हो गई है। इनमें से 114 इमारतें पश्चिमी उपनगरों में, 36 इमारतें शहरी इलाके में और 66 इमारतें पूर्वी उपनगरीय इलाके में हैं। (BMC releases list of 216 hazardous buildings in Mumbai numbers high in the western suburbs) (File Photo)


कुछ साल पहले Mumbai में खतरनाक और जर्जर इमारतों की संख्या कहीं ज्यादा थी। इस वजह से मानसून के दौरान बिल्डिंग गिरने की घटनाएं भी ज्यादा होती हैं। इससे निपटने के लिए बीएमसी ने खतरनाक इमारतों को गिराने की प्रक्रिया शुरू की और इसमें सफल भी हो रही हैै। 

बीएमसी की ओर से हर साल मानसून के मौसम से पहले मुंबई में घरों और गैर-आवासीय स्थानों का निरीक्षण किया जाता है और उनकी खतरनाक और अतिरिक्त-खतरनाक श्रेणियों का निर्धारण किया जाता है। शहर, उपनगरों में सभी निजी और नगरपालिका के स्वामित्व वाली इमारतों का सर्वेक्षण किया जाता है। जिन इमारतों को तुरंत गिराने की जरूरत होती है उन्हें 'सी-वन' यानी बेहद खतरनाक की श्रेणी में रखा जाता है।

30 वर्ष पुराने इमारतों का संरचनात्मक निरीक्षण

30 वर्ष से अधिक पुराने इमारतों का संरचनात्मक निरीक्षण नगर निगम की नीति के अनुसार किया जाता है। खतरनाक पाए जाने वाले इमारतों को खाली करने के लिए 354 नोटिस जारी किया जाता है। इसी के मुताबिक इस साल भी नगर निकाय ने खतरनाक इमारतों का सर्वे किया है। इमारत को खतरनाक घोषित किए जाने के बाद, निवासी आपत्तियों के साथ अदालत का दरवाजा खटखटाते हैं या अगर उन्हें इमारत खतरनाक नहीं लगती है, तो वे बीएमसी की तकनीकी सलाहकार समिति के पास जाते हैं।

इसलिए उन इमारतों की स्थिति जस की तस बनी हुई है। यदि न्यायालय किसी भवन के संबंध में रोक का आदेश देता है तो उस भवन को गिराया नहीं जा सकता है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.