Header Google Ads

1 मई को देश के आम आदमी को बढ़ती महंगाई के बीच बड़ी राहत

1 मई को देश के आम आदमी को बढ़ती महंगाई के बीच बड़ी राहत 


आज 1 मई से साल के पांचवें महीने की शुरुआत हो गई है। नए महीने की शुरुआत कई बड़े बदलावों के साथ हुई है। मजदूर दिवस यानी 1 मई को देश के आम आदमी को बढ़ती महंगाई के बीच बड़ी राहत मिली है.

दरअसल गैस कंपनियों ने घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों में कटौती की है। जिसके बाद अब लोगों को गैस सिलेंडर पहले के मुकाबले कम कीमत पर मिलेगा।

आपको बता दें कि ये गिरावट कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर में की गई है। अब यह सिलेंडर 171.50 रुपये सस्ता हो गया है। वहीं 14.2 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

राज्यों में एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम

तेल कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के नए दाम जारी किए हैं। देश की राजधानी में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर का रेट 1856.50 रुपये. कोलकाता में 1960.50 रुपये, चेन्नई में 2021.50 रुपये और मुंबई में 1808.50 रुपये हो गया है। घटे हुए दाम से लोगों को महंगाई से थोड़ी राहत मिलेगी।

घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के रेट

देश में घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम की बात करें तो कोलकाता में 1129 रुपये, दिल्ली में 1103 रुपये, मुंबई 1112.5 रुपये, चेन्नई में घरेलू गैस की कीमत 1118.5 रुपये, पटना में ये दाम 1201 रुपये है। बता दें कि घरेलू गैस के दाम 50 रुपये बढ़े थे. वहीं कॉमर्शियल गैस के दाम में 350 रुपये की बढ़ोत्तरी की गई थी।

पिछले महीने घटे थे दाम

कॉमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में कटौती इससे पहले पिछले महीने (अप्रैल) की गई थी। 1 अप्रैल को 92 रुपये कम हुए थे। जिसके बाद यह गैस सिलेंडर 2,028 रुपये की कीमत में मिलने लगा था। आपको बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां गैस सिलेंडर के नए दाम जारी करती हैं।

केंद्र सरकार ने लोगों को साल 2015 से घरेलू रसोई गैस सिलेंडर पर दी जाने वाली सब्सिडी की शुरुआत की थी। इसके तहत लाभार्थियों को उनेक बैंक अकाउंट में एलपीजी गैस सिलेंडर की सब्सिडी राशि ट्रांसफर की जाती है। लेकिन अब इसका लाभ सिर्फ उज्ज्वला योजना के तहत कनेक्शन लेने वालों को दी जाती है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.