Header Google Ads

मुंबई पुलिस भर्ती परीक्षा में नकल करनेवाले गिरफ्तार

मुंबई पुलिस में ड्राइवर की भर्ती (driver recruitment) को लेकर हुए परीक्षा में धांधली करनेवाले चार लोगों के खिलाफ पुलिस ने एफआईआर दर्ज (FIR registered) किया है।


चारों आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है गिरफ्तार किए गए आरोपियों के पास से पुलिस ने अलग-अलग प्रकार के डिवाइस बरामद (device recovered) किए हैं इस डिवाइस का इस्तेमाल आरोपी नकल के लिए करते थे मामले की अधिक जांच पुलिस द्वारा की जा रही है
Munna Bhai MBBS फ़िल्म तो आपने देखी ही होगी। उसीके तर्ज पर, मुंबई पुलिस भर्ती परीक्षा में नकल करनेवाले आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। चारों आरोपियों ने एक छोटी से डिवाइस कान में लगा रखी थी। परीक्षा पेपर में आये हुए प्रश्न का उत्तर लिखने के लिए आरोपी इस डिवाइस का इस्तेमाल कर रहे थे। कोई फोन में सिमकार्ड तो कोई ब्लूटूथ का इस्तेमाल इस घटना को अंजाम दे रहे थे। पुलिस को गुप्त जानकारी मिलने के बाद इनकी चेकिंग की गई तब यह सारा मामला सामने आया है। मामले में एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।

चार पुलिस थानों में एफआईआर
ब्लूटूथ की जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने सभी परीक्षा केंद्रों पर जांच शुरू की। जिसमें से बोरीवली स्थित जेबी खोत विद्यालय जो कस्तूरबा पुलिस थाने के अंतर्गत है, गोरेगांव पुलिस थाने कब अंतर्गत उन्नत महानगर पालिका विद्यालय, मेघवाड़ी के महानाहर पालिका विद्यालय और भांडुप पुलिस थाने के अंतर्गत स्थित ब्राइट स्कूल में एक में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को कान में लगाकर कॉपी करनेवालों पर कार्रवाई की गई है।

दो गिरफ्तार तीन को नोटिस
पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक रवींद्र काले, नितेश आरेकर, अशोक ढोले नाम के लोगों को पुलिस ने 41ए की नोटिस देकर छोड़ दिया है। जबकि युवराज जारवाल, बबलू मेंढरवाल को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस इस आरोपी के साथियों की भी तलाश कर रही है। आरोपी किससे बातकर प्रश्नों का उत्तर ले रहे थे। इसके अलावा डिवाइस इन्हें किसने उपलब्ध करवाया इसबात की जांच भी की जक रही है। 

आरोपी इलेक्ट्रिनक डिवाइस का कर रहे थे इस्तेमाल
प्राप्त जानकारी के मुताबिक लिखित परीक्षा में नकल के लिए आरोपी अलग-अलग इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल करते थे। भांडुप पुलिस ने 2 लोगों को हिरासत में लिया जिसमें आरोपी रघुनाथ आरेकर सूक्ष्म इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल कर कॉपी कर रहा था। जांच के बाद मेंढरवाल को गिरफ्तार कर लिया गया। कस्तूरबा पुलिस ने पेन मैं सिम कार्ड और बाल में शुभ डिवाइस लगाकर कॉपी करने वाले आरोपी रविंद्र काले को हिरासत में लिया था जिसे नोटिस देकर छोड़ दिया गया है। गोरगांव स्थित उन्नत महानगर पालिका केंद्र में युवराज जारवाल इलेक्ट्रिक ईयरबर्ड के जरिए अज्ञात व्यक्ति के संपर्क में रहकर पेपर हल कर रहा था। बड़ी बात यह है की उसके कलाई से कोहनी तक सन ग्लव्स और सिम कार्ड, चार्जिंग सॉकेट, माइक्रो माइक के साथ आयताकार इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस तक थे। मेघवादी पुलिस ने भी इसी तरीके से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल कर नकल करने वाले को हिरासत में लिया है।

नकल में पकड़े गए लोगों पर लगेगा बैन
पुलिस सूत्रों की माने तो जिन लोगों को पुलिस भर्ती की प्रक्रिया में नकल करते हुए पकड़ा गया है उन पर जब तक केस चल रहा है तब तक बैन लग सकता है यानी कि वह अब पुलिस भर्ती की परीक्षा नहीं दे पाएंगे। अगर वे इस केस में छूट जाते हैं तब पुलिस भर्ती परीक्षा दे सकते हैं।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.