Header Google Ads

Delhi Weather: दिल्ली में कोहरा, 15.8 डिग्री पहुंचा पारा, 13 साल में मई का सबसे कम न्यूनतम तापमान

आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि एक और पश्चिमी विक्षोभ के पांच मई से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है. इसके प्रभाव के कारण राजधानी में सात मई तक आसमान में बादल छाए रह सकते हैं और छिटपुट बारिश हो सकती है.

दिल्लीवासियों की गुरुवार की सुबह की शुरुआत खुशनुमा मौसम के साथ हुई और राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में सुबह कोहरे की मोटी चादर छाई रही. जो मई के महीने में असामान्य है. बुधवार को हुई बारिश के बाद शहर के अधिकतम तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई और मई के महीने में ठंड जैसा मौसम हो गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने एक नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण शुक्रवार से फिर से बारिश की संभावना व्यक्त की है.

दिल्ली और आसपास के क्षेत्र में सामान्य रूप से मई का महीना साल में सबसे ज्यादा गर्म होता है और इसमें औसत अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस होता है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि हवा में अत्यधिक नमी, हल्की हवा और दिन तथा रात के तापमान में काफी अंतर की वजह से कोहरे के लिए अनुकूल स्थितियां बनी हैं.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक हल्के कोहरे में दृश्यता 501 मीटर से 1000 मीटर होती है. सफदरजंग वेधशाला में बृहस्पतिवार को सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त हुए 24 घंटे में 30 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी. बुधवार को अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस मापा गया जो सामान्य से नौ डिग्री सेल्सियस कम है.

राजधानी में बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस मापा गया जो पिछले कम से कम 13 साल में इस महीने में सबसे कम तापमान है.


जब से मौसम के संकेतकों पर निगरानी शुरू की गयी है, तब से दो मई, 1982 को इस महीने का सबसे कम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

शहर में अधिकतर स्थानों पर आर्द्रता का स्तर 80 से 100 प्रतिशत के बीच रहा. मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार शुक्रवार से फिर कुछ समय के लिए वर्षा होने की संभावना है.

विभाग के मुताबिक, दिल्ली में पश्चिमी विक्षोभ के कारण अप्रैल महीने में 20 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई, जो 2017 के बाद से इस महीने में सबसे अधिक है.

आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि एक और पश्चिमी विक्षोभ के पांच मई से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है. इसके प्रभाव के कारण राजधानी में सात मई तक आसमान में बादल छाए रह सकते हैं और छिटपुट बारिश हो सकती है. विभाग के मुताबिक, अधिकतम तापमान नौ मई तक 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने का अनुमान है.

दिल्ली में चार अप्रैल 2015 को अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.