Header Google Ads

Whatsapp पर ये नंबर से Call उठाने पर हो सकती है ठगी से बचना है तो वॉट्सएप इंटरनेशनल कॉल से रहें सावधान! ऐसे नंबर करें ब्लॉक, महाराष्ट्र पुलिस की एडवाइजरी

whatsapp पर विदेशों यानी international Whatsapp Number से कॉल्स के जरिए तेजी से होती ठगी के बढ़ते मामलों को देखते हुए Maharashtra Police ने एडवाइजरी जारी की है. इस एडवाइजरी को जारी करते हुए पुलिस ने लोगों को अन्तरराष्ट्रीय नंबरों से आ रही कॉल्स को लेकर सावधान रहने और ठगी से बचने को लेकर सतर्क किया है.
पुलिस के मुताबिक विदेशों में बैठे साइबर ठगों ने लोगों को ठगने के लिए नया मोडेस ईजाद किया है.

पुलिस के मुताबिक विदेशों में बैठे साइबर ठग अब लोगों को वॉट्सएप कॉल्स के जरिए ठगी का शिकार बना रहे हैं. इसके तहत वह अलग-अलग देशों में बैठकर वॉट्सएप पर पहले ऑडियो कॉल करते हैं. जिन नंबरों से कॉल की जाती है, उनके वॉट्सएप डीपी पर मशहूर मॉडल या अभिनेत्री की फोटो लगी होती है, जो कि हनी ट्रैप करने का काम करती हैं. ऑडियो के बाद साइबर ठग वीडियो कॉल्स पर सामने वाले शख्स को आने को कहते हैं. जैसे ही वीडियो कॉल शुरू होती है, साइबर ठग स्क्रीन पर न्यूड वीडियो लगा देते हैं और फिर उस शख्स की वीडियो सेक्स चैट करते हुए वीडियो रिकॉर्ड कर लेते हैं.

इन नंबरों से कॉल आए तो भूलकर भी न उठाएं

इसके बाद उसे वायरल करने की धमकी देते हुए ब्लैकमेल करके पैसे ऐंठते हैं. पुलिस के पास अब तक तरह की ठगी के 20-22 शिकायतें आई हैं, जिसके बाद अपनी एडवाइजरी में पुलिस ने +84, +64, +60 और +92 से आने वाली वॉट्सएप कॉल्स को रिस्पांस न करने को कहा है. मीरा भायंदर वसई विरार पुलिस की साइबर क्राइम के पुलिस निरीक्षक सुजीत कुमार गुंजकर ने बताया कि सायबर ठगों की लोगों को ठगने के लिए यह नई मोडेस ओपेरंडी है. अब तक करीब 22 लोगों ने इस तरह की ठगी होने की शिकायतें दर्ज कराई हैं. ठगी के ज्यादातर कॉल्स पाकिस्तान, म्यामांर, सिंगापुर, वियतनाम जैसे देशों से आ रहे हैं.

अब तक पुलिस की जांच में यह सामने आया है कि ठगी के लिए यह इंटरनेशनल वॉट्सएप कॉल्स पाकिस्तान, मलेशिया, वियतनाम, म्यामांर, केन्या और इथोपिया जैसे देशों से की जा रही हैं. इन देशों में बैठकर यह सायबर ठग भारत सहित तमाम देशों के लोगों को इस तरह से अपनी ठगी का शिकार बना रहे हैं. पुलिस के मुताबिक नेशन लिमिट की वजह से जांच में दिक्कतें आ रहीं हैं और इसी लिमिट का फायदा उठाकर वॉट्सएप कॉल्स के जरिए लोगों को ठगी का शिकार बनाया जा रहा है. पुलिस ने लोगों से अपील की है कि ठगी का शिकार होने पर लोग तुरंत मामलों को रिपोर्ट करें, ताकि आगे की कार्रवाई की जा सके.

पुलिस ने कहा, रिसीव न करें इंटरनेशनल कॉल

पुलिस के मुताबिक साइबर ठग समय-समय अपनी मोडेस को बदल रहे हैं. वॉट्सएप कॉल्स के जरिए इस तरह की ठगी का यह नया मोडेस ओपेरंडी है. फिलहाल इस मामले में जांच जारी है. पुलिस ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है और इंटरनेशनल कॉल रिसीव न करने और उन्हें ब्लॉक करने के लिए कहा है.

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.