Header Google Ads

Whatsapp New Features: अब चुपके से छोड़ सकेंगे ग्रुप, ‘View Once Message' भी रहेगा सेफ; आ रहे हैं नए फीचर्स

Whatsapp Latest Updates: नए रोलआउट के तहत वॉट्सऐप एक बार नजर आने वाले ‘view once message' का स्क्रीनशॉट लेने पर रोक लगाने जा रही है. इसके लिए कंपनी जल्द एक नया फीचर लेकर आने वाली है.


इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म Whatsapp अपने यूजर्स के लिए नए सिक्योरिटी फीचर लेकर आया है. यूजरों की प्राइवेसी बढ़ाने के लिए प्लेटफॉर्म ने मंगलवार को कई फीचर रोलआउट करने की घोषणा की. सबसे बड़ा फीचर वॉट्सऐप ग्रुप्स को छोड़ने पर प्राइवेसी सिक्योरिटी मिलना हो सकता है. नए रोलआउट के तहत वॉट्सऐप एक बार नजर आने वाले ‘view once message' का स्क्रीनशॉट लेने पर रोक लगाने जा रही है. इसके लिए कंपनी जल्द एक नया फीचर लेकर आने वाली है.

मेटा के स्वामित्व वाली वॉट्सऐप ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि नया फीचर आने के बाद ‘व्यू वंस मेसेज' श्रेणी वाले संदेशों का अब कोई स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएगा. इस तरह के संदेश पाने वाला व्यक्ति जब उसे एक बार पढ़ लेता है तो वह संदेश अपने-आप अदृश्य हो जाता है. इसके अलावा यह फीचर भी होगा कि आप कोई ग्रुप छोड़ें और किसी पता न चले.

मेटा के फाउंडर और CEO मार्क जुकरबर्ग ने वॉट्सऐप पर यह नया फीचर लाने की घोषणा करते हुए कहा कि इससे यूजर की निजता को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी. जुकरबर्ग ने कहा, ‘‘वॉट्सऐप निजता से जुड़े कुछ नए फीचर लेकर आ रही है. किसी को नोटिफिकेशन मिले बगैर ग्रुप चैट से बाहर निकलने की सुविधा और उपयोगकर्ता को यह नियंत्रण देना कि वह अपने ऑनलाइन होने के बारे में किसे जानकारी देना चाहता है. इसके अलावा व्यू वंस मेसेज का स्क्रीनशॉट लेने पर रोक लगाने का फीचर भी लाया जा रहा है.''

View Once Message का नहीं ले सकेंगे स्क्रीनशॉट

वॉट्सऐप ने ‘View Once Message' सुविधा हाल ही में शुरू की है जिसके जरिये संदेश को सिर्फ एक बार ही पढ़ा जा सकता है और उसके बाद वह अपने-आप गायब हो जाता है. इस तरह उपयोगकर्ताओं को यह विकल्प मिलता है कि उसके भेजे गए संदेश का कोई डिजिटल रिकॉर्ड नहीं रख सकता है. लेकिन ऐसे संदेशों का भी स्क्रीनशॉट लेने की कुछ शिकायतें मिलने के बाद व्हॉट्सएप ने अब इसमें सुधार करने के लिए नया फीचर लाने की तैयारी की है.

मेटा के बयान के मुताबिक, ‘‘अब वॉट्सऐप अतिरिक्त सुरक्षा के लिए व्यू वंस मैसैज का स्क्रीनशॉट लेने से रोक लगाने की व्यवस्था कर रहा है. इस फीचर का परीक्षण चल रहा है और जल्द ही उपयोगकर्ताओं के लिए इसे जारी कर दिया जाएगा.''

बिना नोटिफाई किए छोड़ें ग्रुप

सबसे बेहतर फीचर यह हो सकता है कि आप ग्रुप छोड़ें और किसी को पता चले. इस नए फीचर के तहत अब आपके ग्रुप छोड़ने पर सबको ग्रुप में किसी तरह का कोई अलर्ट नहीं मिलेगा. बस एडिमन को पता चलेगा कि आपने ग्रुप छोड़ दिया है. यह नया फीचर इसी महीने से मिलने लगेगा.

आपका ऑनलाइन स्टेटस कौन देख सकेगा

वॉट्सऐप एक और बढ़िया फीचर ला रहा है, जिसमें आप अपना ऑनलाइन स्टेटस हाइड कर सकेंगे. अबतक यूजर्स के पास लास्ट सीन छुपाने का ऑप्शन रहा है. लेकिन अब आप यह भी खुद ही तय कर सकेंगे कि ये कौन देख पाएगा कि आप उस वक्त ऑनलाइन हैं या नहीं.

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.