Header Google Ads

कैसे मिलेगा 5G का लाभ, क्या 5G इस्तेमाल करने के लिए बदलना होगा SIM, जानें सबकुछ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC 2022) के छठे एडिशन में 5जी सर्विस का शुभारंभ किया। पहले फेज में 13 शहर अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे में 5G कनेक्टिविटी शुरू की जा रही है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नई दिल्ली के प्रगति मैदान से देश में 5जी सेवा को लॉन्च किया। पहले फेज में दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु जैसे कई शहरों में 5G कनेक्टिविटी शुरू की जा रही है। 5G तकनीक से निर्बाध कवरेज, उच्च डाटा दर, कम विलंबता और अत्यधिक विश्वसनीय संचार सुविधाऐं प्राप्त की जा सकेंगी। अब सवाल यह उठता है कि क्या 5जी नेटवर्क इस्तेमाल के लिए आपको नए सिम की जरूरत है या आपकी पुरानी सिम ही काम करेगी? चलिए जानते हैं। 

साफ दौर पर कहा जाए तो आपको 5जी नेटवर्क इस्तेमाल के लिए नया सिम कार्ड खरीदने की आवश्यकता नहीं है। फिर भी 5जी फोन में 5जी इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए कई चुनौतियां हैं, जिन्हें आपको याद रखना चाहिए।

पुराने सिम में कैसे काम करेगा 5G?
सब्सक्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल जिसे हम सिम कार्ड के नाम से जानते हैं, को 2जी इंटरनेट के समय विकसित किया गया था। यह सिम पहले के मोबाइल कम्युनिकेशन स्टैंडर्ड पर आधारित था। 3G के लॉन्च के साथ ही इसका नाम बदलकर USIM (यूनिवर्सल सब्सक्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल) कर दिया गया और नए स्मार्ट सिम कार्ड नए 3GPP (तीसरी जनरेशन पार्टनरशिप प्रोजेक्ट) स्टैंडर्ड के अनुसार बनाए गए।

तकनीकी रूप से कहें तो इस नए सिम कार्ड को Release 99+ USIM कार्ड के रूप में भी जाना जाता है। ये USIM कार्ड 2G, 3G, 4G और यहां तक कि 5G नेटवर्क को भी सपोर्ट करते हैं। यानी आपके फोन में जो वर्तमान सिम हो वह USIM है और इसे बिना बदले ही 5G नेटवर्क इस्तेमाल किया जा सकता है।

क्या सभी 4G सिम में चलेगा 5G?
यदि आपके पास 4G सिम है और यह आपके 5G स्मार्टफोन में 4G/LTE नेटवर्क के साथ अच्छी तरह से काम करता है, तो यह 5G के साथ भी काम करेगा। आप इसके साथ 5G इंटरनेट और कॉलिंग की सुविधा भी ले सकेंगे। यदि आपके पास 5जी फोन है और फोन में 4G/LTE नेटवर्क के साथ सिम काम नहीं कर रहा है, तो आपको नए सिम कार्ड पर स्विच करने की आवश्यकता होगी।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.