Header Google Ads

Indian Womens Cricketer: BCCI का ऐतिहासिक कदम, अब पुरुष क्रिकेटर्स के बराबर हुई महिला खिलाड़ियों की सैलरी

Indian Womens Cricketer: BCCI ने बड़ा ऐलान करते हुए भारतीय महिला क्रिकेट टीम की मैच फीस को भी पुरुष क्रिकेटरों के बराबर कर दिया. BCCI के सचिव जय शाह ने ट्वीट कर ये बड़ा ऐलान किया है. जय शाह ने बताया है कि अब से महिलाओं को भी पुरुष को समान ही मैच फीस मिलेगी.

BCCI ने बड़ा ऐलान करते हुए भारतीय महिला क्रिकेट टीम की मैच फीस को भी पुरुष क्रिकेटरों के बराबर कर दिया. BCCI के सचिव जय शाह ने ट्वीट कर ये बड़ा ऐलान किया है. जय शाह ने बताया है कि अब से महिलाओं को भी पुरुष को समान ही मैच फीस मिलेगी. टेस्ट क्रिकेट में एक मैच के लिए 15 लाख रुपए मिलते हैं. जबकि वनडे इंटरनेशनल में पुरुषों को एक मैच के 6 लाख रुपए दिए जाते हैं.

BCCI का बड़ा ऐलान

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बताया कि पुरुषों को टी20 इंटनेशनल क्रिकेट में एक मैच खेलने के लिए 3 लाख रुपये मिलते हैं. अब यही फीस महिला क्रिकेटर्स को भी मिला करेगी. इसके साथ ही जय शाह ने इस फैसले का सपोर्ट करने के लिए अपेक्स काउंसिल का भी धन्यवाद दिया है. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ट्वीट किया, ‘मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि बीसीसीआई पक्षपात मिटाने की दिशा में पहला कदम उठा रहा है. हम अनुबंधित महिलाओं के लिए भी समान मैच फीस नीति लागू कर रहे हैं.
भारतीय महिला क्रिकेट टीम को अब मिलेगी इतनी सैलरी

जय शाह ने आगे लिखा, ‘भारतीय क्रिकेट में लैंगिक समानता के नए युग में हम महिला और पुरूष क्रिकेटरों को समान मैच फीस देंगे.' उन्होंने लिखा, ‘बीसीसीआई महिला क्रिकेटरों को भी अब टेस्ट (15 लाख रूपये), वनडे (छह लाख रूपये) और टी20 (तीन लाख रूपये) मैच के लिए समान फीस मिलेगी. समान फीस महिला क्रिकेटरों के प्रति मेरी प्रतिबद्धता थी. मैं शीर्ष परिषद को समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं.’

न्यूजीलैंड क्रिकेट समान मैच फीस लागू करने वाला पहला बोर्ड था. भारतीय पुरुष टीम के खिलाड़ियों को प्रति टेस्ट मैच 15 लाख, हर वनडे मैच के लिए छह और टी20 मुकाबले के लिए तीन लाख रुपये मैच फीस मिलती है. बोर्ड के इस फैसले के बाद अब अनुबंधित महिला टीम के खिलाड़ियों को भी इतनी ही मैच फीस मिलेगी, जिससे उनकी वार्षिक आमदनी पर बहुत ही ज्यादा असर पड़ेगा.
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.