Header Google Ads

जय संतोषी माँ फेम बेला बॉस का निधन 79 साल की उमर में ली आखरी सांस।

 जय संतोषी माँ फेम बेला बॉस का निधन 79 साल की उमर में ली आखरी सांस।

दिग्गज अभिनेत्री और क्लासिकल डांसर बेला बोस का निधन हो गया है। 20 फरवरी को उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। वह 79 साल की थीं। बेला बोस ने 200 से ज्यादा हिंदी और क्षेत्रीय फिल्मों में काम किया है।

बेला क्लासिक मणिपुरी डांस में प्रशिक्षित थीं। उन्होंने हिंदी फिल्म इंडिस्ट्री में 1950 से 1980 तक काम किया। उनकी मुख्य फिल्मों में ‘जीने की राह‘, ‘शिखर‘, ‘जय संतोषी मां‘ सहित अन्य हैं। उनकी गिनती उस दौर की लोकप्रिय डांसर्स हेलन और अरुणा के साथ होती थी।

गुरुदत्त की बनी थीं हीरोइन

राज कपूर ने बेला बोस को फिल्म ‘मैं नशे में हूं‘ में डांस नंबर का मौका दिया। 1959 में आई इस फिल्म में डांस मिलना उनके लिए बड़ा ब्रेक था। मुख्य अभिनेत्री के तौर पर उन्होंने 21 साल की उम्र में गुरु दत्त के साथ फिल्म ‘सौतेला भाई‘ (1962) में काम किया।

कई चीजों में थीं पारंगत

बेला एक अभिनेत्री और क्लासिकल डांसर तो थी हीं इसके साथ वह कविताएं भी लिखती थीं। उन्हें पेटिंग का शौक था। साथ ही वह राष्ट्रीय स्तर की तैराक रही हैं। बेला ने फिल्ममेकर आशीष कुमार से शादी की थी। वह अपने पीछे बेटा और बेटी को छोड़ गई हैं।

आसान नहीं था बचपन

बेला बोस का जन्म कोलकाता के एक संपन्न परिवार में हुआ था। उनके पिता कपड़ा व्यापारी थे जबकि मां गृहणी थीं। उनके परिवार में एक वक्त ऐसा आया जब बैंक क्रैश की वजह से उनके परिवार को आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ा। तब 1951 में उनका परिवार मुंबई (तब बॉम्बे) शिफ्ट हुआ। स्कूल के दिनों में बेला एक डांस ग्रुप में शामिल हो गईं। यह डांस ग्रुप फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर के रूप में काम करता था। वहां से थोड़े-बहुत पैसे आते उससे बेला का परिवार चलता। बाद में उनके पिता का निधन एक सड़क हादसे में हो गया। स्कूल छोड़ने के बाद उन्होंने कई फिल्में साइन कर ली थी। बेला ने करियर की शुरुआत डांस नंबर से की। बाद में वह साइड रोल में भी दिखीं। ‘जय संतोषी मां’ में उन्होंने निगेटिव रोल किया। शादी के बाद बेला ने फिल्मों से धीरे-धीरे किनारा कर लिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.