Header Google Ads

Heatwave Weather Forecast: हीटवेव की वजह से बर्बाद हो जाएगी इकोनॉमी! रिपोर्ट का दावा, ब्लैक आउट का भी खतरा

 Heatwave Update: भारत इस साल गर्मी का सामना करने वाला एकमात्र देश नही है. जानकारी के मुताबिक थाईलैंड और बांग्लादेश में भी तापमान लगातार बढ़ रहा है. चीन का युन्नान प्रांत में सूखा पड़ रहा है.

देश में बारिश की वजह से पिछले कुछ दिनों से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. इस बीच मौसम विभाग ने मई में देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी होने की भविष्यवाणी की है. जिसकी वजह से बिजली नेटवर्क को प्रभावित हो सकता है और अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंच सकता है. साथ ही कई लोगों को इसकी वजह से दिक्कतों का सामना हो सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में गर्म मौसम देखने को मिलेगा.


मौसम विभाग के बताया कि ईस्ट सेंट्रल और ईस्टर्न क्षेत्रों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की उम्मीद है. वहीं, ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, एशिया के देशों को 2022 में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के बाद इस साल हीटवेव का सामना करना पड़ रहा है. जिसकी वजह से ग्लोबल गेहूं की आपूर्ति प्रभावित हुई. इसके अलावा बिजनेस और ट्रेडर्स अब अपने इन्वेस्ट डिसीजन में खराब मौसम को भी ध्यान में रख रहे हैं. 


इस साल ज्यादा हो सकती है बारिश
हीटवेव बिजली के उपयोग जैसे एयर कंडीशनर और पंखे का इस्तेमाल पर स्पाइक्स को ट्रिगर करती हैं. जिसकी वजह से पावर ग्रिड पर अधिक दबाव पड़ता है और ब्लैक आउट का खतरा बढ़ जाता है. अधिक गर्मी प्रोडक्टिविटी को नुकसान पहुंचाती है. इसके अलावा लोगों के लिए भी घातक हो सकती है. भारत इस साल गर्मी का सामना करने वाला एकमात्र देश नही है.

जानकारी के मुताबिक थाईलैंड और बांग्लादेश में भी तापमान लगातार बढ़ रहा है. चीन के युन्नान प्रांत में सूखा पड़ रहा है. विभाग ने भविष्यवाणी की है कि अल नीनो आने वाले मानसून के दौरान विकसित हो सकता है. जिसके चलते दक्षिण-पश्चिम मानसून पर इसका असर पड़ सकता है. जिससे धरती के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा होती है तो कुछ हिस्सों में सूखे की गंभीर स्थिति सामने आती है. हालांकि भारत में इसका सकारात्मक प्रभाव होने की उम्मीद है. जिसकी वजह से इस साल मानसून में ज्यादा बारिश हो सकती है.


मौसम कार्यालय ने कहा कि मई में उत्तर-पश्चिम और पश्चिम-मध्य भारत के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे रहने की संभावना है. दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में बारिश की वजह से मौसम शुष्क बना हुआ है और लोगों को गर्मी के प्रकोप से भी राहत है. इसके पहले अप्रैल महीने की शुरूआत में मौसम विभाग ने गर्मी की वजह से कई इलाको में अलर्ट जारी किया था. साथ ही गर्मी ने फरवरी के महीने में कई रिकॉर्ड भी तोड़े हैं.
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.