Header Google Ads

मुंबई ठाणे में पानी की किल्लत 48 दिन का पानी है बचा। Report

मुंबई ठाणे में पानी की किल्लत 48 दिन का पानी है बचा।

महाराष्ट्र: जून का महीना शुरू हो गया फिर भी महाराष्ट्र में कई जगहों पर अब भी बारिश नहीं हुई है। हल्की बारिश होने के कारण किसान सहित राज्य के बाकी लोग बारिश को लेकर चिंतित हैं।

जी हां दरअसल इसमें चिंता की बात यह है कि मुंबई ठाणे समेत महाराष्ट्र के कई जिलों में पानी की किल्लत का संकट है, पीछले कई दिनों से यहां पानी की कमी का संकट मंडरा रहा है।

सिर्फ 48 दिनों का पानी बचा!

ऐसे में अब मिली जानकारी के मुताबिक, मुंबई को पानी की आपूर्ति करने वाले सभी सात बांधों के भंडार में 48 दिनों के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध है। हालांकि जून का महीना आधा बीत जाने के बावजूद अभी तक बारिश शुरू नहीं हुई है। इसलिए मुंबई नगर निगम प्रशासन 15 दिनों के और इंतजार के बाद जून के अंत तक पानी की कमी पर फैसला लेने की सोच रहा है। इसलिए अगर 15 दिन में बारिश नहीं हुई तो जुलाई के महीने में मुंबईकरों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ेगा। ऐसे में अब ये मुंबईकरों के लिए चिंता का विषय बन गया है।

हफ्ते में एक दिन पानी की कटौती

अतिरिक्त आयुक्त वेलरासु ने दी जानकारी के मुताबिक, आपको बता दें कि भले ही अगले पंद्रह दिनों में बारिश शुरू हो जाए, लेकिन बांधों में पानी का स्तर वास्तव में बढ़ने में कुछ दिन लग सकते हैं। इसलिए जून के अंत तक सभी पहलुओं की समीक्षा के बाद पानी कटौती पर फैसला लिया जाएगा। वहीं ठाणे में आज पानी की कटौती की गई है। इतना ही नहीं बल्कि ऐरोली की घनी आबादी वाले इलाकों में दो दिन से पानी की किल्लत चल रही है। इसका खामियाजा वहां के लोगों को भुगतना पड़ रहा है। लिहाजा नवी मुंबई के हर शहर में हफ्ते में एक दिन पानी की कटौती हो रही है।

कुछ हिस्सों में पानी की आपूर्ति बंद

ठाणे के कुछ हिस्सों में आज जलापूर्ति बंद रहेगी। नागरिकों से आग्रह किया जाएगा कि वे पानी का संयम से उपयोग करें। बारवी बांध में जल संग्रहण की योजना के लिए लागू जल कटौती के कारण ठाणे को जलापूर्ति बंद रहेगी। इसलिए नागरिकों से आग्रह किया गया है कि पानी का कम से कम उपयोग करें।बारवी बांध में जल संग्रहण की योजना के लिए लागू की गई जल कटौती के कारण शुक्रवार को महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम की ओर से ठाणे नगरपालिका क्षेत्र में जलापूर्ति बंद कर दी जाएगी. इस वजह से ठाणे शहर के कुछ हिस्सों में पानी की आपूर्ति बंद रहेगी।

ठाणे शहर में 'इस' जलापूर्ति बंद

ऐसे में अब जानकारी सामने आ रही है कि अगले दो दिनों तक पानी की आपूर्ति कम दबाव में रहने से नागरिकों को पानी की कमी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। महत्वपूर्ण जानकारी आपको दें दें कि महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम की ओर से ठाणे शहर को होने वाली जलापूर्ति गुरुवार 15 जून दोपहर 12 बजे से शुक्रवार 16 जून दोपहर 12 बजे तक बंद रहेगी।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.