Header Google Ads

अमेरिका में हर दिन औसतन 265,000 से अधिक केस, बच्‍चों के अस्‍पताल में भर्ती होने के मामलों में बढ़ोतरी


ओमिक्रोन वैरिएंट की दहशत के बीच कोरोना संक्रमण की वजह से हजारों अमेरिकी बच्चों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ा है। सीडीसी के अनुसार 18 वर्ष से कम उम्र के 7.4 करोड़ अमेरिकी बच्‍चों में से 25 फीसद से कम का टीकाकरण हुआ है। ऐसे में नई लहर के मद्देनजर 18 वर्ष से कम उम्र के टीका नहीं लगवाने वाले बच्‍चों की सुरक्षा को लेकर नई चिंताएं पैदा हो गई हैं। समाचार एजेंसी रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक 21 दिसंबर से 27 दिसंबर के बीच बच्‍चों की अस्पताल में भर्ती होने की दैनिक औसत संख्या 58 फीसद बढ़ गई है।

विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि सर्दियों की छुट्टी के बाद अगले हफ्ते से स्कूल फिर से खुलेंगे जिसके कारण अमेरिका में ओमि‍क्रोन के मामले तेजी से बढ़ेंगे। डाक्टरों का कहना है कि यह निर्धारित करना अभी जल्दबाजी होगी कि ओमिक्रोन कोरोना के अन्य प्रकारों की तुलना में बच्चों में कहीं अधिक गंभीर बीमारी का कारण तो नहीं बनता है। हालांकि इस वैरिएंट की अत्यधिक संक्रामक क्षमता अस्पताल में भर्ती होने की वजह बन रही है। यह वैरिएंट अधिक लोगों को संक्रमित कर रहा है। रोचेस्टर मेडिकल सेंटर विश्वविद्यालय में संक्रामक एवं बाल रोग विशेषज्ञ डा. जेनिफर नायक ने कहा कि बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराने के मामले बढ़े हैं।

वहीं समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अमेरिका में हर दिन औसतन 265,000 से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। कोरोना के मामलों में यह बढ़ोतरी ओमि‍क्रोन के कारण हो रही है। जान्स हापकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़े के अनुसार पिछले दो हफ्ते में दौनिक मामलों में दोगुने से ज्‍यादा की बढ़ोतरी हुई है। इतना ही नहीं नए वैरिएंट ने क्रिसमस और नए साल के जश्न पर पानी फेर दिया है और लोग घरों में रहने के लिए मजबूर हो गए हैं। संक्रमण के कारण हजारों उड़ानें रद की जा चुकी हैं।

अमेरिका में कोविड-19 से मौत के मामलों में भी बढ़ोतरी हुई है। पिछले दो हफ्तों में महामारी से मरने वालों का आंकड़ा औसतन 1,200 प्रतिदिन से बढ़कर लगभग 1,500 हो गया है। अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डा. एंथनी फाउची टीकाकरण पर जोर देने की अपील की है। उन्‍होंने कहा कि टीकाकरण करा चुके लोगों को छोटे घरेलू समारोहों को रद करने की जरूरत नहीं है। वहीं डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अदानोम गेब्रिएसस के अनुसार दुनिया भर में खास तौर से यूरोप में हालात बेहद खराब हैं। उन्होंने कहा कि डेल्टा के साथ अब ओमि‍क्रोन स्वास्थ्य प्रणालियों पर भारी दबाव डालेगा।  

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.