Header Google Ads

Alert!अगर किसी ऐप में नजर आएं ये 4 गलतियां, तो न करें Download, वरना बैंक अकाउंट हो सकता है खाली


आजकल हर कोई स्मार्टफोन (Smartphone) यूज करता है. चाहे वो वर्किंग हो, गृहिणियां हो या घर के बुजुर्ग ही क्यों न हो. क्योंकि आजकल मोबाइल (mobile) न सिर्फ बात करने के काम आता है बल्कि फोन पर कई जरूरी काम एक झटके में हो जाते हैं.

उन्हीं जरूरी कामों में से एक सबसे जरूरी है ऑनलाइन बैंकिंग करना. आजकल ज्यादातर ट्रांजैक्शन (transaction) मोबाइल के जरिए ही किए जाते हैं. युवाओं के लिए तो यह रोजमर्रा का हिस्सा ही बन गया है. ऑनलाइन बैंकिंग (Online Banking) से पैसों का लेन-देन तो आसान हुआ है लेकिन साइबर क्राइम (Cyber Crime) का खतरा काफी बढ़ गया है. आए दिन साइबर फ्रॉड के मामले देखने में आते हैं.


मोबाइल को फर्जी एप्लीकेशन्स से सुरक्षित रखें

इसलिए बेहद जरूरी हो जाता है कि हम ज्यादा सतर्कता बरतें और अपने मोबाइल को फर्जी एप्लीकेशन्स से सुरक्षित रखें. किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले यह जरूर चेक कर लें कि कहीं ऐप फर्जी तो नहीं है. आज हम आपको कुछ ऐसी ही जरूरी बातें बता रहे हैं, जिन्हें किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले आप ध्यान में रखेंगे तो साइबर फ्रॉड से बचे रहेंगे. आइए जानते हैं इस बारे में


फोन की बैटरी जल्दी खत्म होने लगे
अगर किसी ऐप को मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद आपकी फोन बैटरी जल्दी-जल्दी खत्म होने लगती है, तो यह ऐप सही नहीं हो सकता. वहीं, बैटरी थोड़ी-थोड़ी देर में कम होने लगती है तो फिर हो सकता है कि आपके मोबाइल में वायरस आ गया हो.

स्पेलिंग में कुछ गड़बड़ तो नहीं

ऐप डाउनलोड करते समय ध्यान दें कि उसके नाम की स्पेलिंग में कुछ गड़बड़ तो नहीं है. अगर ऐसा है तो ऐसी ऐप को डाउनलोड करने से बचना चाहिए. किसी शब्द में स्पेलिंग गलत है, तो ये ऐप फेक हो सकता है. हो सकता है ये फर्जी ऐप सीधे आपके खाते पर ही सेंध लगाएं. जी हां, इससे आपका बैंक अकाउंट भी खाली हो सकता है.


ऐप की रेटिंग पर ध्यान दें
ऐप डाउनलोड करते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि इस ऐप को कितने लोगों ने डाउनलोड किया है. वहीं, ऐप डाउनलोड करने से पहले नीचे दिए रिव्यू जरूर पढ़ें. जो लोग ऐप यूज कर रहे हैं या कर चुके होते हैं, वे अपना अनुभव भी साझा करते हैं. इसे देखकर ही ऐप डाउनलोड करें.


नकली ऐप से सावधान रहें

नकली ऐप से सावधान रहना बेहद जरूरी है. कई ऐप नकली होते हैं और किसी असली ऐप की कॉपी करके तैयार किए जाते हैं. इन्हें भी डाउनलोड करने से बचना चाहिए.

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.