Header Google Ads

पश्चिम रेलवे के इस स्टेशनो पर लगेंगे एस्केलेटर


रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए आने वाले वर्ष में पश्चिम रेलवे स्टेशनों ( western local railway ) पर एस्केलेटर लगाए जाएंगे। मुंबई के 14 स्टेशनों पर 23 एस्केलेटर लगाए जाएंगे.इनमें से 16 स्टेशनों पर 20 पैदल पुलों का निर्माण किया जाएगा। इनमें से ज्यादातर मुंबई सेंट्रल टर्मिनस, बांद्रा स्टेशन और खार स्टेशन पर उपलब्ध होंगे।

8 पैदल पुलों का निर्माण मार्च 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा। सीढ़ियों से बचने के लिए यात्री अक्सर एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए रेलवे ट्रैक पार करते हैं। कई लोगों ने भीड़-भाड़ के समय पैदल पुल पर चलने के बजाय रेल पार करने का जोखिम उठाकर अपनी जान गंवाई है। इन घटनाओं को रोकने के साथ-साथ वरिष्ठ नागरिकों, विकलांगों और गर्भवती महिलाओं सहित आम जनता की सुविधा के लिए मंच पर स्लाइडिंग सीढ़ी स्थापित करने का निर्णय लिया गया।


यात्रियों की सुविधा के लिए पश्चिम रेलवे के उपनगरीय स्टेशनों और टर्मिनस पर 67 एस्केलेटर हैं। अब प्रशासन ने 23 और लगाने की योजना बनाई है। एक मरीन लाइन्स में, तीन मुंबई सेंट्रल टर्मिनस पर, एक महालक्ष्मी स्टेशन पर, तीन बांद्रा स्टेशन पर, तीन बांद्रा टर्मिनस पर, एक सांताक्रूज़ स्टेशन पर, दो जोगेश्वरी में, एक-एक गोरेगांव, मलाड, कांदिवली और बोरीवली में, दो-दो नायगांव में स्टेशन, दो बोईसर स्टेशन पर होगे।


वर्तमान में पश्चिम रेलवे पर 114 पैदल पुल हैं और आने वाले वर्ष के लिए 20 अन्य पैदल पुलों की योजना है। इसका लक्ष्य मार्च 2022 तक आठ पुलों का काम पूरा करना है। दिसंबर में बांद्रा और विले पार्ले स्टेशनों पर एक-एक, जनवरी में विले पार्ले स्टेशन पर एक-एक, फरवरी में चर्नी रोड, सांताक्रूज और दहिसर स्टेशनों पर एक-एक, मार्च में ग्रांट रोड स्टेशन पर एक, अंधेरी में दो, एक-एक स्टेशन भायंदर और एक बोइसर में होगे।


लिफ्ट भी जोड़ी जाएगी वर्तमान में पश्चिम रेलवे के उपनगरीय स्टेशनों पर यात्रियों के लिए 25 लिफ्ट उपलब्ध हैं। अब दादर, गोरेगांव, कांदिवली, बोरीवली और मीरा रोड स्टेशनों पर आठ और लिफ्ट लगाई जाएंगी।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.