Header Google Ads

अब कार से नहीं, रेल से ले जाइये बारात, ये है बुकिंग का तरीका


अक्सर लोग शादी समारोह (wedding ceremony)के मौके पर कार, बस आदि बुक करते हैं. ताकि बारात को गणत्व्य तक पहुंचाया जा सके. लेकिन अब आप बारात ले जाने के लिए ट्रेन को भी बुक (train booking) कर सकते हैं.

जी हां इंडियन रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों (special trains) के कोच व पूरी ट्रेन बुक करने की सुविधा दी है. जिसके चलते आपकी बारात चाहे कितनी भी दूरी की है. बुक कर सकते हैं. इसके लिए आपको ध्यान रखना है कि आप जहां के लिए ट्रेन बुक करना चाहते हैं वह रेल मार्ग पर हो. इसके लिए आपको आईआरसीटीसी (IRCTC) से सीधा संपर्क करना होगा. हर वर्ष विभिन्न गाड़ियों में 100 से अधिक कोच बुक कराए जा सकते हैं. कुछ जरूरी दस्तावेज देने के बाद आप बारात के लिए ट्रेन बुक कर सकते हैं.

ये है तरीका
यदि आप अपनी बारात के लिए रेल बुक करना चाहते हैं तो आपको IRCTC से सीधा संपर्क करना पड़ेगा. साथ ही निर्धारित किराए से 35 फीसदी अधिक भुगतान करना होगा. इसके अलावा एकमुश्त रेलवे द्वारा निर्धारित धनराशि जमा करनी होगी. जो आपको यात्रा पूर्ण होने पर मिल जाएगी. आपको बता दें कि आईआरसीटीसी की तरफ से ली जाने वाले रकम में (अतिरिक्त शुल्क में ) सर्विस टैक्स से लेकर जीएसटी व अन्य टैक्स शामिल किए गए हैं.
ये दस्तावेज हैं जरूरी
- इसके लिए आपको आईडी पासवर्ड बनाना होगा.
- जिसके लिए वेरीफिकेशन भी जरूरी है.
- इसके लिए पैन नंबर भी अनिवार्य है.
- ये सारी जानकारी दर्ज होते ही आपके मोबाइल में ओटीपी आएगा जिसके जरिए यह वेरीफिकेशन होता है.
- ओटीपी नंबर डालते ही अग्रिम प्रक्रिया के लिए यूजर तैयार हो जाता है.
- इसके अलावा इसमें आधार नंबर भी दर्ज करना होता है.

इतने पैसे होंगे जमा
एक कोच के लिए- 50 हजार रुपये
18 डिब्बों की ट्रेन के लिए- 9 लाख रुपये
हॉल्टिंग चार्ज - 07 दिन के बाद 10 हजार रुपये प्रति कोच अतिरिक्त

जान लीजिए नियम शर्तें
आपको बता दें कि आप जिस ट्रेन की बुकिंग करेंगे उसमें 18 से 24 कोच होंगे. ट्रेन में तीन एसएलआर कोच जरूरी हैं. अगर आप कम कोच लेते हैं फिर भी आपको सुरक्षा निधि 18 कोच के बराबर ही देना होगा. आपको बता दें कि इसके लिए आपको 1 से 6 महीने पहले बुकिंग करानी पड़ेगी. बुकिंग की डेट के दो दिन पहले आप बुकिंग कैंसिल कर सकते हैं. ट्रेन किसी भी स्टेशन पर 10 मिनट से ज्यादा नहीं रुकेगी.

HIGHLIGHTS

  • IRCTC ने पूरी स्पेशल ट्रेन बारात के लिए बुक करने का बनाया नया नियम
  • शादी के मौके पर 100 कोच बुक करने की सुविधा
  • कुछ जरूरी दस्तावेज जमा करने के बाद पूरी ट्रेन कर सकते हैं बारात के लिए बुक
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.