Header Google Ads

महाराष्ट्र: COVID-19 से मरनेवालो की पत्नियों के मिलेंगी कानूनी सहायता


महाराष्ट्र ने जिला टास्क फोर्स के दायरे को उन महिलाओं के पुनर्वास और विरासत के अधिकारों को सक्षम करने के लिए बढ़ाया है, जिन्होंने अपने जीवनसाथी को कोरोनोवायरस (coronavirus) से खो दिया है, उन्हें कानूनी सहायता प्रदान करके।

पीटीआई के अनुसार, महिला और बाल विकास मंत्री यशोमती ठाकुर ने कहा कि जिला टास्क फोर्स के पास 16,516 महिलाओं की सूची है जो मानदंडों को पूरा करती हैं।


इसके अलावा, अधिकारी इस बात की भी जांच करेंगे कि क्या विधवाएं किसी घरेलू हिंसा से गुजर रही हैं। इसके अलावा, 1 दिसंबर को, महाराष्ट्र सरकार ने लगभग तीन महीने की देरी के बाद, एक वेबसाइट शुरू की, जिसमें COVID-19 मृतक रोगियों के परिवार 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि के लिए आवेदन कर सकते हैं। अक्टूबर के पहले सप्ताह में केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से अपने राज्य आपदा मोचन कोष (एसडीआरएफ) से राहत देने को कहा था।


सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए निर्देशों के संज्ञान में, राज्यों को आवेदन के 30 दिनों के भीतर मुआवजे के पैसे की पेशकश करनी होगी, कथाओं में कहा गया है। निर्देशों के अनुसार, महाराष्ट्र सरकार ने एक वेबसाइट (mahacovid19relief.in) शुरू की है, जिसमें परिवार अनुग्रह राशि के लिए आवेदन कर सकता है।


उन्हें अपने आधार नंबर के साथ मृत सदस्यों का विवरण देना होगा। इसके अतिरिक्त, कोई मृत्यु प्रमाण पत्र और अस्पताल का विवरण भी अपलोड कर सकता है। सकारात्मक आरटी-पीसीआर, आरएटी परिणाम और कोविड-19 मृत्यु प्रमाण पत्र के बिना परिवार अनुग्रह राशि प्राप्त कर सकते हैं, यदि मृतक ने अस्पताल में कोरोनवायरस के नैदानिक रूप से निदान होने के 30 दिनों के भीतर दम तोड़ दिया।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.