Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

Credit Card Tips: क्रेडिट कार्ड के कर्ज का बढ़ रहा है भार, तो इन चार तरीकों से चुका सकते हैं बैंक के पैसे


कई बार आप लिमिट से ज्यादा रुपए क्रेडिट कार्ड से खर्च कर देते हैं। जिसकी वजह से आप कई सारे कर्जे में फंस जाते हैं और इन को टाइम पर न चुका पाने पर आपको भारी जुर्माना और ब्याज भरना पड़ता है। ऐसे में क्रेडिट कार्ड कंपनियां आपको ईएमआई का विकल्प देती हैं, जिसके जरिए आप अपने महीने के पूरे खर्चे को ईएमआई की आसान किस्तों में बदल सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी इनकम और बजट के हिसाब से ईएमआई का एक बेहतर और छोटे समय वाला पैकेज चुनना चाहिए इससे आपके कर्ज का बोझ कम हो सकता है।

  • अगर आपके मौजूदा क्रेडिट कार्ड पर लिमिट से ज्यादा कर्जा हो गया है और इसके ईएमआई पर ज्यादा ब्याज देना पड़ रहा है, तो ऐसे में आप अपने इस क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि को किसी दूसरे बैंक के क्रेडिट कार्ड पर ट्रांसफर करा सकते हैं। इसके लिए आपको कई सारे ऑफर भी मिल जाते हैं। जैसे कई सारी कंपनियां निश्चित समय के लिए ब्याज में छूट देती है, जिससे आपको काफी लाभ होता है। साथ ही आप अपने हिसाब से किसी बेहतर बैंक में जिसकी ब्याज दर कम हो उसका क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं।

  • अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिल से काफी परेशान हो गए हैं और आप इसे जल्दी से जल्दी भरना चाहते हैं, तो आपके लिए पर्सनल लोन का अच्छा ऑप्शन है। आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिल को भरने के लिए आप पर्सनल लोन ले सकते हैं, जिसकी ब्याज दरें आपके क्रेडिट कार्ड के कर्ज से काफी कम होती हैं। क्रेडिट कार्ड कर्ज पर आपको सालाना 40 प्रतिशत का ब्याज देना होता है, जबकि पर्सनल लोन पर आपको महज 11 प्रतिशत तक का ही ब्याज देना होता है।

  • कई बार हमारे पास कहीं से कुछ पैसा आ जाता है, जिसे हम या तो खर्च कर देते हैं या वो धीरे-धीरे करके किसी काम में लग जाता है। लेकिन अगर आप चाहें तो इस पैसे से अपने क्रेडिट कार्ड के आउटसडैंडिंग अमाउंट यानी बकाया राशि का भुगतान कर सकते हैं।
  • Post a Comment

    0 Comments