Header Google Ads

Free में फोन की मेमोरी बढ़ाने की धमाकेदार Trick! एक ऐसा App जो 4 GB को कर देगा 128GB

 अगर आप भी अपने स्मार्टफोन की मेमोरी को लेकर परेशान हैं तो हम आपके लिए एक कमाल की ट्रिक लेकर आए हैं. इस ट्रिक से आप बिना फाइल्स को डिलीट किये, छोटे से छोटे मेमोरी कार्ड की स्टोरेज कपैसिटी को 128GB तक बढ़ा सकते हैं..


आज के समय में लगभग हर किसी के हाथ में एक स्मार्टफोन है. यूं तो एक स्मार्टफोन खरीदते समय लोग कई फीचर्स के बारे में जान लेते हैं, लेकिन अगर सबसे जरूरी फीचर्स की बात की जाए, तो उनमें स्टोरेज का जिक्र जरूर होता है. स्मार्टफोन्स को लेकर ज्यादातर लोगों की शिकायत फोन की मेमोरी फुल होने से होती है. जब हमारे स्मार्टफोन की मेमोरी फुल होने लगती है तो हम एक नया मेमोरी कार्ड इस्तेमाल करते हैं. आज हम एक ऐसी तरकीब लेकर आए हैं जिससे आप 2GB, 4GB या फिर 8GB के मेमोरी कार्ड के स्टोरेज को 128GB तक लेकर जा सकते हैं. आइए इस तरकीब के बारे में जानते हैं..

बिना फाइल्स डिलीट किए बढ़ाएं फोन का स्टोरेज

हमारे स्मार्टफोन की मेमोरी जब भी भरने लगती है, फोन स्लो हो जाता है. इस परेशानी को सुलझाने के लिए लगभग सभी लोगों का यह सुझाव होता है कि अपने फोन से पुराने फोटोज और दूसरे मीडिया फाइल्स डिलीट कर दो जिससे और स्टोरेज मिल जाएगा. कभी-कभी, एक्सटर्नल मेमोरी कार्ड लगाने से भी काम नहीं चलता है. आज जानिए, कि बेहद आसान तरीके से आप कैसे अपने 2GB के मेमोरी कार्ड को 128GB तक पहुंचा सकते हैं.

ऐसे बढ़ाएं मेमोरी कार्ड की स्टोरेज कपैसिटी

अगर आप अपने मेमोरी कार्ड की स्टोरेज कपैसिटी को बढ़ाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर ES Explorer ऐप को डाउनलोड करें. इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद ‘फाइल मैनेजर’ खोलें, ‘स्टोरेज डिवाइस’ के ऑप्शन पर जाएं और फिर ‘मेमोरी कार्ड’ को सिलेक्ट करें. ऐसा करने के बाद स्क्रीन पर आपको कई सारे फोल्डर्स दिखाई देंगे, जिसमें से आपको ‘एंड्रॉयड डेटा फोल्डर’ पर क्लिक करना होगा. इस फोलदेर में एक नया फोल्डर बनाएं और उसका नाम ‘एक्स्पैन्ड’ रखें.

इसके बाद ‘ES नॉट एडिट ऑर’ नाम के फोल्डर पर क्लिक करें और जैसे ही ये फोल्डर खुलेगा, आपको स्क्रीन पर एक खाली पेज दिखाई देगा. इस खाली पेज को एडिट करें और इसपर ‘मेक इट लार्ज’ लिखें. जीस पेज पर आपने ‘मेक आईटी लार्ज’ लिखा है, वहां उसकी जगह ‘मेक आईटी लार्ज 131072MB’ लिखें और फिर सेव कर दें. इसके बाद अपने स्मार्टफोन को रीस्टार्ट करें और फिर मेमोरी स्टोरेज पर वापस जाएं. यहां आप देखेंगे कि आपका स्टोरेज 124.97GB हो गया होगा.

ऐसा करते समय रखें इन बातों का ध्यान

आप जब इस ट्रिक को इस्तेमाल करने जा रहे हों तो कुछ बातों का खास ध्यान रखें. इस बात का ध्यान रखें कि आपके स्मार्टफोन की बैटरी या तो 100% या फिर कम से कम 50% से ज्यादा है. आपका 4GB या 8GB के मेमोरी कार्ड खाली होना चाहिए और आपके स्मार्टफोन पर एंड्रॉयड का 5.0 वर्जन या फिर उससे ज्यादा का वर्जन होना चाहिए.

इस तरह आप 4GB या 8GB के मोएरी कार्ड पर खर्चा करके 128GB तक का स्टोरेज पा सकते हैं. ऐसे में, आपको फोन का स्टोरेज बढ़ाने के लिए कोई ऐप्स या फाइल्स भी डिलीट नहीं करनी पड़ेंगी.

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.