Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

Instagram से डिलीट हो गई फोटो और वीडियो? न हों परेशान, इन स्टेप्स को फॉलो करके करें रीस्टोर

अगर आपने गलती से अपने Instagram अकाउंट से कोई कंटेंट जैसे वीडियो और फोटो डिलीट कर दिया है तो आप इसे आसानी से रीस्टोर कर सकते हैं। इसका तरीका नीचे बताया गया है।

Instagram से अगर गलती से आपका कोई कंटेंट डिलीट हो गया है तो परेशान न हों। आपके पास इसे रीस्टोर करने का ऑप्शन होता है। हालांकि, इंस्टाग्राम ऐप से डिलीट हुए कंटेंट को रीस्टोर करने की सुविधा केवल उन्हीं यूजर्स के पास होती है, जो ऐप के लेटेस्ट वर्जन का यूज करते हैं।

यूजर्स उन फोटो, वीडियो, रील्स और इंस्टाग्राम स्टोरीज को रीस्टोर कर सकते हैं, जिन्हें वे डिलीट कर चुके हैं। आपके द्वारा डिलीट किया गया डेटा आपके इंस्टाग्राम अकाउंट से तुरंत डिलीट हो जाता है और Recently Delete फोल्डर में पहुंच जाता है।

हालांकि, ध्यान रखें कि इंस्टाग्राम से डिलीट किए गए मैसेज को कभी भी रीस्टोर नहीं किया जा सकेगा। Recently Deleted में गया कंटेंट अपने आप 30 दिनों के भीतर डिलीट हो जाता है। वहीं, स्टोरीज अपने आप 24 घंटे बाद डिलीट हो जाती हैं। 30 दिनों के भीतर आप Recently Deleted फोल्डर में जाकर डिलीट किए गए कंटेंट को वापस पा सकते हैं। साथ ही उन्हें वहां हमेशा के लिए डिलीट करने का ऑप्शन भी आता है।

यदि आपको Recent Deleted में वह कंटेंट नहीं दिखाई दे रहा है, जिसे आप रीस्टोर करना चाहते हैं तो उसे डिलीट हुआ 30 दिन से ज्यादा हो चुके हैं। इस आर्टिकल में हमने डिलीट किए गए कंटेंट को रीस्टोर करने का तरीका बताया है।

Instagram में ऐसे रीस्टोर करें डिलीट कंटेंट

  • सबसे पहले अपने डिवाइस में Instagram ओपन करना होगा। इसके बाद अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक कर दें। यह आपको होम स्क्रीन पर सबसे नीचे राइट साइड में दिखाई देगी।
  • अब राइट साइड में सबसे ऊपर बनी 3 लाइन पर क्लिक कर दें।
  • फिर Setting के लिए दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें।               
  • अब Account में जाएं।
  • यहां आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। उनमें से Recently Deleted पर क्लिक करें।
  • अब आपको जिस कंटेंट को रीस्टोर करना है, उस पर क्लिक कर दें।
  • फिर राइट साइड में बने 3 डॉट आइकन पर क्लिक करें। अब डिलीट करना है तो डिलीट और रीस्टोर करना है तो रीस्टोर पर क्लिक कर दें।

Post a Comment

0 Comments