Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

Maharashtra: मनमाड के पास किसान एक्सप्रेस के दो डब्बे पटरी से उतरे, पुणे की ओर जाने वाली रेल सेवा हुई प्रभावित

 यह गाड़ी पुणे से दानापुर की ओर जा रही थी. मनमाड के पास आकर इसके दो डब्बे पटरी से उतर गए. इस दुर्घटना की वजह से पुणे की ओर जाने वाली रेल यातायात व्यवस्था प्रभावित हुई है.


नासिक के मनमाड के करीब माल ढोने वाली किसान एक्सप्रेस गाड़ी के दो डब्बे पटरी से उतरने (Kisan express derailed near manmad) की घटना सामने आई है. मनमाड से दो किलोमीटर की दूरी पर यह दुर्घटना हुई है. यह गाड़ी पुणे से दानापुर की ओर जा रही थी. मनमाड के पास आकर इसके दो डब्बे पटरी से उतर गए. ज्यादा स्पीड में ना होने की वजह से बड़ी दुर्घटना टल गई.

घटना की जानकारी मिलते ही रेल अधिकारी और रेलवे की टेक्निकल टीम के कर्मचारी घटनास्थल पर पहुंच गए. पटरी से उतरे हुए डब्बों को किनारे लगाने का काम शुरू है. इस दुर्घटना की वजह से पुणे की ओर जाने वाली रेल यातायात व्यवस्था प्रभावित हुई है.

पिछले 15 दिनों में यह दूसरी और 2 महीनों में चौथी रेल दुर्घटना

पिछले 15 दिनों में  यह दूसरी और 2 महीने में चौथी रेल दुर्घटना है. दो दिनों पहले हटिया-राउरकेला रेलवे लाइन पर शनिवार रात एक भीषण दुर्घटना में दो मालगाड़ियां आपस में टकरा गईं. ये हादसा रात 10 बजे हुआ  घटना कुरकुरा रेलवे स्टेशन के पास हुई. प्राप्त जानकारी के मुताबिक एक मालगाड़ी राउरकेला से रांची की ओर जा रही थी और दूसरी मालगाड़ी रांची से राउरकेला की तरफ जा रही थी, तभी रात 10 बजे ये दोनों मालगाड़ियां कुरकुरा रेलवे स्टेशन के पास आमने-सामने से टकरा गईं. दोनों गाड़ियां एक ही लाइन पर थीं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस भीषण दुर्घटना में एक लोको पायलट गंभीर रूप से जख्मी हो गया.

कुछ दिनों पहले मध्य प्रदेश के उधमपुर-दुर्ग एक्सप्रेस में आग लग गई थी. ए-1 और ए-2 एसी कोच में आग लगी थी. हेतमपुर रेलवे स्टेशन छूटते ही इन दोनों डब्बों में अचानक आग लग गई थी. तुरंत इन डब्बों में सफर कर रहे यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाला गया था. ट्रेन को रोक दिया गया था. ट्रेन के अगले हिस्सों को बाकी हिस्सों से अलग किया गया था. तब भी बड़ी दुर्घटना होते-होते रह गई थी.

महाराष्ट्र में हुए हैं सबसे ज्यादा ट्रेन हादसे

नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो की रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल ट्रेन हादसों में रोजाना 32 लोगों की मौत हुई है.एनसीआरबी की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा ट्रने हादसे हुए हैं. वहीं उत्तर प्रदेश का दूसरा नंबर है. महाराष्ट्र में जहां रेल हादसों में 1922 लोगों की मौत हुई है. वहीं उत्तर प्रदेश में 1558 लोगों की मौत हुई है.

Post a Comment

0 Comments