Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

इस दिन हो सकती है UPTET की दोबारा परीक्षा, एडमिट कार्ड से लेकर एग्जाम सेंटर तक सब बदलेगा

 UPTET 2021 की परीक्षा कैंसिल होने के बाद आवेदकों को अब नई परीक्षा तारीख और उसके एडमिट कार्ड का इंतजार है, जो जल्द खत्म होने वाला है उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्य बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने पेपर लीक होने के बाद, परीक्षा का आयोजन एक महीने के अंदर कराने की बात की थी.

यूपी टीईटी 2021 की परीक्षा कैंसिल होने के बाद आवेदकों को अब नई परीक्षा तारीख और उसके एडमिट कार्ड का इंतजार है, जो जल्द खत्म होने वाला है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) और राज्य बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी (Satish Dwivedi) ने पेपर लीक (UPTET Paper leak) होने के बाद, परीक्षा का आयोजन एक महीने के अंदर कराने की बात की थी. यानी यूपीटेट एग्जाम (UPTET) का आयोजन दिसंबर 2021 में ही हो सकता है.


दोबारा आएगा एडमिट कार्ड

हालांकि सूत्रों के हवाले से उम्मीद जताई जा रही है कि UPTET की परीक्षा 26 दिसंबर (संभावित) को हो सकती है. उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने के लिए नया यूपीटीईटी प्रवेश पत्र 2021 डाउनलोड करना होगा. माना जा रहा है कि विभाग की ओर से जल्द ही नई तारीखों की घोषणा की जाएगी. उम्मीद जताई जा रही है कि कुछ जगहों पर परीक्षा केंद्र यानी एग्जाम सेंटर भी बदले जाएंगे.


इस तारीख के बाद ही होगी परीक्षा

रिपोर्ट में कहा गया है, 'गैर-सहायता प्राप्त स्कूलों को राज्य और सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों, सीबीएसई और आईसीएसई स्कूलों, डिग्री कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के साथ बदलने के भी प्रयास किए जा रहे हैं.' नया यूपीटीईटी प्रश्न पत्र भी विषय विशेषज्ञों द्वारा तैयार किया जाएगा. हालांकि, कई अधिकारियों का यह भी मानना है कि दिसंबर में परीक्षा आयोजित कराना संभव नहीं है. यानी यह समझा जा सकता है कि यह परीक्षा जनवरी के दूसरे सप्ताह के बाद आयोजित कराई जा सकती है.


20 लाख लोगों ने कराया था रजिस्ट्रेशन

गौरतलब है कि UPTET 2021 परीक्षा के लिए लगभग 20 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. यह परीक्षा उत्तर प्रदेश के 75 जिलों के विभिन्‍न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हो रही थी. 28 नवंबर को होने वाली इस परीक्षा का समय पेपर 1 के लिए सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक था और पेपर 2 के लिए दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक निर्धारित किया गया था. लेकिन परीक्षा से ठीक पहले ही पेपर लीक होने के कारण इस पेपर को तत्काल कैंसिल कर दिया गया.


व्हाट्सएप ग्रुप पर वायरल हो गए थे पेपर

सुबह 10 बजे परीक्षा शुरू होने के ठीक बाद, यूपी टीईटी प्रश्न पत्र मथुरा, गाजियाबाद और बुलंदशहर के कई व्हाट्सएप ग्रुपों पर वायरल हो गए थे. आपको बता दें कि 1 दिसंबर को राज्यसभा में शीतकालीन सत्र के दौरान यूपीटीईटी पेपर लीक मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (SIT) गठित करने की मांग की गई थी.

Post a Comment

0 Comments