Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

अगले 7 दिन देश में नहीं चलेगी 'शीतलहर', बारिश का अलर्ट; जानें अपने शहर का मौसम

Weather Updates Today: अगले 7 दिन देश में शीतलहर नहीं चलेगी, हालांकि ठंड का प्रकोप थमने वाला नहीं है. पहाड़ों में हो रही बर्फबारी के चलते लगातार ठंड बढ़ रही है। यूपी-पंजाब, हरियाणा समेत देश के कई राज्यों में न्यूनतम पारा लगातार गिर रहा है.

देश में ठंड लगातार बढ़ रही है. प्रत्येक दिन पारा गिर रहा है. राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में ठंड से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं. दरअसल, पहाड़ों में हो रही बर्फबारी के चलते देश में ठंड बढ़ रही है. भले ही देश में शीतलहर (Cold Wave) का प्रकोप कम हो गया है, लेकिन लोगों की ठिठुरन बनी हुई है. मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक, आज सुबह कम विजिबिलिटी दर्ज की गई है, जिसके चलते फ्लाइट में भी देरी हो रही है. हालांकि, अभी सभी फ्लाइट्स सामान्य समय से चल रही हैं. बता दें कि देश में दो पश्चिमी विक्षोभ दस्तक देंगे, जिसके चलते मौसम में बदलाव आएगा। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के 26 दिसंबर तक पश्चिमी हिमालय तक पहुंचने की उम्मीद जताई गई है। 

अगले 7 दिनों तक नहीं चलेगी शीतलहर

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 7 दिनों के दौरान देश में शीतलहर की स्थिति बनने की संभावना नहीं है. ऐसे में भले ही पंजाब, हरियाणा, यूपी और हरियाणा के लोगों को शीतलहर का सामना ना पड़े, लेकिन इन राज्यों के न्यूनतम पारे में गिरावट दर्ज रहेगी. माना जा रहा है कि आने वाने दिनों में ठंड का प्रकोप और बढ़ेगा.  उधर, आज यानी क्रिसमिस वाले दिन जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बर्फबारी और बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं एक पक्षिमी विक्षोम उत्तर पश्चिम भारत में 26 दिसंबर से और मध्य भारत में  27 दिसंबर से एक्टिव होगा. इसका प्रभाव दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में देखने को मिलेगा. इन राज्यों में 26 से 29 दिसंबर को बारिश का अनुमान लगाया गया है. वहीं मध्य प्रदेश, बिहार, बंगाल सहित सिक्किम में बारिश के आसार बने हुए हैं. हिमाचल  प्रदेश में 26-27 दिसंबर तो उत्तराखंड में 27-28 दिसंबर  बारिश के साथ ओलावृष्टि हो सकती है.

जानें-देश में कहां न्यूनतम पारा कितना पहुंचा

रिपोर्ट के मुताबिक, देश  के अधिकतर राज्यों में न्यूनतम तापमान लगातार गिर रहा है. जम्मू-कश्मीर, पंजाब, राजस्थान, गुजरात जैसे राज्यों में न्यूनतम तापमान 2-4 डिग्री तक रहा. वहीं उत्तर प्रदेश, बंगाल, ओडिशा, मध्य प्रदेश में सामान्य से नीचे न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.  हालांकि, उत्तर-पश्चिम के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना जताई गई है. 25 दिसंबर यानी आज पूर्वोत्तर के अलग-अलग इलाकों में सुबह के समय घना कोहरा दर्ज किया गया है.

Post a Comment

0 Comments