Header Google Ads

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, अब 23 जनवरी से शुरू होगा गणतंत्र द‍िवस समारोह, जानें इसकी वजह

केंद्र सरकार ने शन‍िवार को बड़ा फैसला लेते हुए 24 जनवरी की जगह अब 23 जनवरी से गणतंत्र दिवस समारोह को शुरू करने का फैसला किया है. जानें आख‍िर क्‍या है इसके पीछे की वजह


केंद्र सरकार ने शन‍िवार को बड़ा फैसला लेते हुए 24 जनवरी की जगह अब 23 जनवरी से गणतंत्र दिवस (Republic Day) समारोह को शुरू करने का फैसला किया है. यह फैसला नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose) के जन्‍मदिन को गणतंत्र दिवस समारोह (Republic Day Celebration) में शामिल करने की वजह से ल‍िया गया है. सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी 1897 को हुआ था. केंद्र सरकार अपने कार्यकाल में अब तक कई अहम दिवस की घोषणा कर चुकी है. आइए बताते हैं कि सत्ता में आने के बाद मोदी सरकार ने कौन-कौन से दिवसों की घोषणा की है.

14 अगस्त – विभाजन भयावह स्मृति दिवस

31 अक्टूबर- एकता दिवस-राष्ट्रीय एकता दिवस (सरदार पटेल की जयंती)

15 नवंबर-जनजातीय गौरव दिवस (भगवान बिरसा मुंडा का जन्मदिन)

26 नवंबर – संविधान दिवस

26 दिसंबर- वीर बाल दिवस (4 साहिबजादों को श्रद्धांजलि)

इस बार सिर्फ 24,000 लोगों को अनुमति 

रक्षा प्रतिष्ठान के सूत्रों ने बताया कि कोरोना के चलते पिछले साल परेड में शामिल होने वाले 25,000 लोगों की तुलना में इस बार 24,000 लोगों को इसे देखने की अनुमति होगी. इसमें दर्शक, गणमान्य व्यक्ति, सरकारी अधिकारी, बच्चे, एनसीसी कैडेट, राजदूत, सीनियर नौकरशाह और राजनेता शामिल हैं. इन 24 हजार सीटों में से 5,200 सीटें आम दर्शकों के लिए हैं, जो टिकट खरीद सकते हैं. मीडिया र‍िपोर्ट्स के मुताबिक, पिछली बार की तरह ही इस बार भी राष्ट्रीय समारोह बिना किसी विदेशी मुख्य अतिथि की उपस्थिति के बगैर ही आयोजित किया जा सकता है.

सभी प्रतिभागियों के लिए वैक्सीन की डबल डोज अनिवार्य

गौरतलब है कि पिछले साल की तरह, दर्शकों को दूर करने के नियमों को सुनिश्चित करने के लिए 6 फीट की दूरी पर बैठाया जाएगा, और मास्क अनिवार्य होगा. इस दौरान पूरे इलाके को सैनेटाइज से साफ किया जाएगा, और बैठने की जगह के लगभग सैनिटाइजर डिस्पेंसर भी लगाए जाने की संभावना है. ऐसे में सभी सांस्कृतिक प्रतिभागियों और सशस्त्र बलों के कर्मियों के लिए वैक्सीन की डबल डोज अनिवार्य कर दिया गया है. साथ ही उन सभी का भी कोविड-19 के टेस्ट किया जाएगा.

वहीं, परंपरा के अनुसार, पोडियम पर केवल VVIP बैठे रहेंगे, जिसमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट शामिल होंगे. ऐसे में संभावना जताई जा रही हैं कि रक्षा मंत्रालय सोमवार को भाग लेने वाली झांकी और मार्चिंग टुकड़ियों के जानकारी की घोषणा करेगा.

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.