Header Google Ads

शिवसेना पार्षद तेजस्वी घोषालकर की पहल, अब पालतू जानवरों के लिए मुंबई में उपलब्ध होगा श्मशान घाट


BMC अब मुंबई में पालतू जानवरों का दाह संस्कार करेगा। सबसे पहले दहिसर पश्चिम के कंदरपाड़ा कब्रिस्तान में पालतू जानवरों के लिए श्मशान घाट बनाया जाएगा। शिवसेना पार्षद तेजस्वी घोषालकर के सुझाव के अनुसार मुंबई के दहिसर वार्ड नंबर 1 में लागू होने वाला यह पहला पायलट प्रोजेक्ट है।

उनके इस फैसले का जानवर प्रेमियों के साथ-साथ पर्यावरणविदों ने भी स्वागत किया।

शिवसेना नगरसेविका तेजस्वी अभिषेक घोसालकर ने मांग की थी कि मुंबई में पालतू और आवारा कुत्तों की बढ़ती संख्या और उनकी मौत के बाद निपटान की समस्या को देखते हुए नगर पालिका के माध्यम से हर विभाग में श्मशान उपलब्ध कराया जाए। शिवसेना नेता और राज्य के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने दहिसर पश्चिम में कंदरपाड़ा कब्रिस्तान में पालतू जानवरों के अंतिम संस्कार की पहल का स्वागत किया है और 10 लाख रुपये के विशेष कोष को मंजूरी दी है। फिलहाल बीएमसी के माध्यम से मृत पशुओं के निस्तारण की कोई व्यवस्था नहीं है।


मृत पशुओं को हटाने के लिए निगम के ठोस अपशिष्ट प्रबंधन विभाग के माध्यम से खादी ग्रामोद्योग केंद्र के साथ समझौता किया गया है।इनमें गाय, भैंस, बछड़े, कुत्ते और सूअर जैसे जानवर शामिल हैं। हालांकि, यह देखा गया है कि कई मरे हुए जानवर दो दिनों से सड़क पर पड़े रहते हैं जिससे बदबू फैलती है। इसी को ध्यान में रखते हुए मुंबई के सात जिलों में पालतू जानवरों के लिए श्मशान घाट बनाने का फैसला किया गया है।

शिवसेना पार्षद तेजस्वी घोसालकर, मुंबई बैंक के निदेशक अभिषेक घोसालकर, स्वास्थ्य उपायुक्त संजय कुरहाड़े, डॉ. मंगला गोमरे, पालिका आर/नार्थ डिवीजन के कार्यकारी अभियंता वेंगुर्लेकर, स्वास्थ्य अधिकारी अविनाश वैदांडे, सहायक अभियंता कल्पेश मर्दे और देवनार कसाईखाना महाप्रबंधक के.ए. पठान उपस्थित थे।महापौर ने अंतिम संस्कार के लिए 25 लाख रुपये का विशेष कोष मुहैया कराया है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.