Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

महाराष्ट्र: स्कूल शिक्षा विभाग का सोमवार से स्कूलों में ऑफलाइन कक्षाएं फिर से खोलने का प्रस्ताव

ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक, महाराष्ट्र स्कूल शिक्षा(Maharashtra school reopen) विभाग ने सोमवार, 24 जनवरी से स्कूलों में ऑफलाइन कक्षाओं को फिर से खोलने का प्रस्ताव दिया है। बताया गया है कि इसी संबंध में एक प्रस्ताव मुख्यमंत्री कार्यालय को भेजा गया है और इस प्रकार, एक निर्णय गुरुवार 20 जनवरी को कैबिनेट बैठक में संभावित है।


राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़(varsha gaikwad) के कार्यालय ने विस्तार से बताया कि संबंधित स्थानीय प्रशासन द्वारा लिए गए निर्णयों के अनुसार स्कूलों के ऑफ़लाइन कार्य को फिर से शुरू करने की अनुमति देने का प्रस्ताव कैसा दिखता है। बीएमसी प्रमुख इकबाल सिंह चहल को एक खाते के हवाले से बताया गया कि वे अब 27 जनवरी तक शहर में स्कूल फिर से खोलने की कैसे योजना बना रहे हैं। कार्यालय ने दोहराया कि स्कूलों के फिर से खुलने पर मानक संचालन प्रक्रियाओं की घोषणा की जाए, सभी शिक्षण के साथ-साथ गैर-शिक्षण कर्मचारियों और पात्र आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण को भी प्रोत्साहित किया जाए।


कुछ कथनों में मंत्रालय के एक अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि स्कूलों में ऑफ़लाइन कक्षाओं को फिर से शुरू करने की मांग करते हुए शिक्षाविदों और माता-पिता के संघों से कई पत्र और सिफारिशें प्राप्त करने के बाद प्रस्ताव कैसे भेजा गया था, इस पर विस्तार से बताया।


अधिकारी ने कहा कि प्रस्ताव ग्रामीण या शहरी क्षेत्रों को निर्दिष्ट नहीं करता है, लेकिन भौतिक कक्षाएं शुरू करने की अनुमति मांगता है जहां स्थानीय प्रशासन आश्वस्त है। इसलिए अंतिम निर्णय स्थानीय प्रशासन द्वारा अपने क्षेत्र की स्थिति के अनुसार लिया जाएगा। अधिकारी ने आगे टिप्पणी की कि गुरुवार 20 जनवरी को कैबिनेट की बैठक में एक निर्णय की उम्मीद है। राज्य में स्कूलों ने 15 दिसंबर, 2021 से ऑफ़लाइन कक्षाएं शुरू कीं। फिर वे 23 दिसंबर से क्रिसमस की छुट्टी पर चले गए और 3 जनवरी को फिर से शुरू हो गए। हालांकि, स्कूलों को बीएमसी द्वारा 31 जनवरी तक ऑनलाइन काम करने के लिए कहा गया था। बाद में 8 जनवरी को, महाराष्ट्र सरकार ने घोषणा की कि स्कूल 15 फरवरी तक ऑफ़लाइन कक्षाएं नहीं लगा सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments