Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

BMC Elections 2022- मुंबई में हुए 236 वॉर्ड, चुनाव आयोग ने दी मंजूरी

मुंबई में इस साल BMC के चुनाव होनेवाले है। राज्य सरकार ने मुंबई में बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए बीएमसी ने 9 और वॉर्ड जोड़ने का फैसला किया है। मुंबई में फिलहाल 227 वॉर्ड है लेकिन राज्य सरकार के इस फैसले के बाद अब मुंबई में 236 वॉर्ड हो जाएगे। महाराष्ट्र कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी, वही अब चुनाव आयोग ने भी राज्य सरकार के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।


2 मार्च को अंतिम सूची

चुनाव आयोग ने बीएमसी आयुक्त को पत्र लिखकर इस प्रस्ताव विभाजन का अनुमोदन और चयन,सीमाओं की घोषणा, आपत्तियां और सुझाव मांगने के लिए समय सीमा जाहीर करने का आदेश दिया है। 2 मार्च को अंतिम सूची दे दी जाएगी उसके बाद वार्डो के आरक्षण के लिए लॉटरी उडाई जाएगी और फिर चुनावों का एलान किया जाएगा।


कौन सी सीट किसके लिए आरक्षित

मुंबई में कुल 236 वॉर्ड में 15 वॉर्ड ST और 2 वॉर्ड SC के लिए रिजर्व है। वहीं 219 वॉर्डो को जनरल कैटेगरी में रखा गया है। ओबीसी मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है लिहाजा अभी तक ओबीसी आरक्षण पर फैसला नही लिया गया है। महीलाओं के लिए 118 सीट रिजर्व की गई है जिनमे से 8 वॉर्ड ST और 1 वॉर्ड SC के लिए रिजर्व है, बाकी 109 सीटों को जनरल कैटगरी में रखा गया है।


क्या है समय सीमा

  • 1 फरवरी को चुनाव होनेवाले प्रभाग की जानकारी पब्लिक प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराना
  • 1 फरवरी से 14 फरवरी तक लोगों से सुझाव व आपत्तियां लेना
  • 16 फरवरी को सुझाव व आपत्तियों को चुनाव आयोग के सामने पेश करना
  • 26 फरवरी तक सुझाव व आपत्तियों पर सुनवाई व समाधान की अंतिम तारीख
  • सुनवाई के बाद प्राधिकृत अधिकारी द्वारा की गई निर्धारित प्रपत्र में उल्लेख कर राज्य निर्वाचन आयोग को भेजना

Post a Comment

0 Comments