Header Google Ads

Budget 2022 : यात्र‍ियों की सुव‍िधा के लिए 10 नई ट्रेनें चलेंगी, रेलवे का खर्च बढ़ाएगी सरकार!

 इस बार के बजट में व‍ित्‍त मंत्री की तरफ से रेलवे और हेल्‍थ सेक्‍टर को लेकर कई बड़े ऐलान क‍िए जाने की संभावना है. सरकार रेलवे के बजट को 15 प्रत‍िशत तक बढ़ाने पर व‍िचार कर ही है.


Budget 2022 : पांच राज्‍यों में चुनाव से पहले पेश होने वाले आम बजट को लेकर व‍ित्‍त मंत्रालय में जोर-शोर से तैयार‍ियां चल रही हैं. इस बार व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) चौथी पर देश का बजट पेश करेंगी. बजट पेश होने से पहले अलग-अलग सेक्‍टर की तरफ से सरकार से मांग की जा रही है. इस बीच खबर आ रही है क‍ि 1 फरवरी 2022 को पेश होने वाले बजट में सरकार रेलवे (Indian Railways) का खर्च बढ़ाएगी.

10 नई ट्रेनों का ऐलान होने की संभावना

सरकार की तरफ से रेलवे के बजट में 15% से ज्यादा इजाफा क‍िया जाएगा. सूत्रों के अनुसार यात्र‍ियों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए सरकार की तरफ से इस बार के बजट में 10 नई ट्रेनों को चलाने की घोषणा होने की संभावना है. इसके अलावा सरकार मेट्रो शहरों के रेल संपर्क को तेज करने की योजना पर भी काम कर रही है. ऐसे शहरों में एल्युमिनियम वाली हल्की ट्रेनें चलाने की तैयारी है.

100 प्रत‍िशत विद्युतीकरण का लक्ष्‍य

इन हल्की ट्रेनें चलाने के ल‍िए प्राइवेट कंपनियों को शामिल किया जाएगा. सरकार रेलवे के ज्‍यादा से ज्‍यादा इलेक्‍ट्रिफ‍िकेशन पर भी जोर दे रही है. नेशनल रेल प्‍लान में 2030 तक 100 प्रत‍िशत विद्युतीकरण का लक्ष्‍य रखा गया है. भारतीय रेलवे की 2030 तक कार्बन उत्सर्जन शून्य करने की भी कोशिश है. इसके लिए हाइड्रोजन और बायोफ्यूल ट्रेन प्रोजेक्ट की घोषणा की गई है.

रेलवे बजट में इजाफा होने से तेजी से डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (Dedicated Freight Corridor) को पूरा किया जाएगा. रेलवे का ईस्‍ट कोस्‍ट कॉर‍िडोर खड़गपुर से व‍िजयवाड़ा तक बनेगा. वहीं ईस्‍ट-वेस्‍ट कॉर‍िडोर भुसावल से खड़गपुर होता हुआ डानकुनी तक होगा. नॉर्थ-साउथ कॉर‍िडोर इटारसी से शुरू होकर व‍िजयवाड़ा तक जाएगा.

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.