Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

Hong Kong: हांगकांग में कोविड टेस्ट में पॉजिटिव मिला ‘चूहा’, कोरोना महामारी से बचने के लिए 2200 से ज्यादा को मारा गया

अधिकारियों ने बढ़ते स्वास्थ्य के खतरे को ध्यान में रखते हुए पालतू जानवरों के मालिकों से अपने छोटे प्यारे पालतू जानवरों को सौंपने का आग्रह किया है.


हांगकांग (Hong Kong) के अधिकारियों ने रविवार को कहा कि पालतू जानवरों के मालिकों की ओर से अधिकारियों के सामने सरेंडर करने वाले एक हैम्स्टर (चूहे की एक प्रजाति) कोविड-19 टेस्ट (Covid-19 Test) में पॉजिटिव आया है. इससे पहले शहर में कोरोना के प्रकोप से बचने को लिए 2,200 से अधिक हैम्स्टर्स को मार दिया गया है. मंगलवार को अधिकारियों ने एक दुकान पर एक कर्मचारी के कोविड पॉजिटिव आने के बाद बाद दर्जनों पालतू जानवरों की दुकानों से हैम्स्टर (hamster) को मारने का आदेश दिया और लोगों से 22 दिसंबर को या उसके बाद खरीदे गए किसी भी सामान को सरेंडर करने के लिए कहा.

कुछ हैम्स्टर्स पहले ही कोविड पॉजिटिव आए थे. ये नया मामला पालतू-मालिक की देखभाल में हैम्स्टर का पहला मामला है, जो कोविड पॉजिटिव आया है. अधिकारियों ने बढ़ते स्वास्थ्य के खतरे को ध्यान में रखते हुए पालतू जानवरों के मालिकों से अपने छोटे प्यारे पालतू जानवरों को सौंपने का आग्रह किया है. हांगकांग की नेता कैरी लैम ने पहले संवाददाताओं से कहा कि वो समझती हैं कि पालतू मालिक नाखुश हैं, लेकिन साथ ही कहा कि सबसे बड़ी प्राथमिकता प्रकोप को नियंत्रित करना है.

लोगों के आक्रोश को सरकार ने बताया तर्कहीन

वहीं सरकार ने लोगों के आक्रोश को तर्कहीन बताया है. इस बीच हजारों लोगों ने हैम्स्टर को अपनाने की पेशकश की है. कुछ वैज्ञानिकों और पशु चिकित्सा अधिकारियों ने कहा है कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि जानवर कोरोनवायरस के साथ मानव संक्रमण में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं. इस बीच अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि कॉव्लून प्रायद्वीप पर क्वाई चुंग के भीड़भाड़ वाले आवासीय क्षेत्र में कोविड -19 संक्रमण तेजी से बढ़ सकता है. क्षेत्र में एक दर्जन से अधिक इमारतों में 35,000 से अधिक निवासियों को भी कोविड-19 टेस्ट कराने का आदेश दिया गया. नेता कैरी लैम ने लोगों से आग्रह किया कि वो अगले हफ्ते के लूनर न्यू ईयर की छुट्टियों से पहले सभाओं से बचें ताकि अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रॉन वेरिएंट से बचा जा सके.

इसी महीने हांगकांग ने कोरोनावायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के प्रकोप के बाद आठ देशों की उड़ानों पर प्रतिबंध लगाया है. हांगकांग में ये प्रकोप एयर क्रू के साथ शुरू हुआ और देखते ही देखते शहर में फैल गया. दरअसल हांगकांग सख्त जीरो कोविड पॉलिसी (Zero Covid Policy) का पालन कर रहा है.

Post a Comment

0 Comments