Header Google Ads

Maharashtra Weather: महाराष्ट्र में तापमान और गिरेगा, ठंड और बढ़ेगी, IMD ने मुंबई के लिए खासतौर से दी चेतावनी

मुंबई में आज (24 जनवरी, सोमवार) सांताक्रूज में अधिकतम तापमान 24.8 डिग्री और कोलाबा में 24.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. अगले कुछ दिनों तक यहां औसतन 14 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने का अनुमान है. अगले पांच दिनों तक उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के ज्यादातर इलाकों में औसत तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी.

महाराष्ट्र में एक तरफ कोरोना का कहर चल रहा है तो दूसरी तरफ ठंड की लहर (Cold Wave) चल रही है. मौसम का माथा इस तरह से फिर गया है कि कभी भी, कहीं भी बेवजह तापमान गिरना शुरू हो जाता है, बेमौसम बरसात शुरू हो जाती है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अब एक और चेतावनी जारी कर टेंशन बढ़ा दी है. आईएमडी के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक तापमान और गिरेगा (Maharashtra Weather) यानी ठंड और बढ़ेगी. इसलिए आईएमडी ने लोगों को सतर्क और सावधान रहने की हिदायत दी है. मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारियों के मुताबिक अगले पांच दिनों तक उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के ज्यादातर इलाकों में औसत तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी. साथ ही  25 और 26 जनवरी को उत्तर मध्य महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में शीत लहर आने की चेतावनी जारी की गई है.

मुंबई की बात करें तो मुंबई में सर्दी रविवार से ही अचानक बढ़ गई है. सोमवार को सुबह जगह-जगह धुंध की वजह से विजिबिलिटी कम हो गई थी. गाड़ियां चलाने में लोगों को दिन में भी लाइट ऑन रखना पड़ा. मुंबई में आज (24 जनवरी, सोमवार) सांताक्रूज में अधिकतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं कोलाबा में 24.6 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया. अगले कुछ दिनों तक यहां औसतन 14 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने का अनुमान है. मुंबई की एयर क्वालिटी भी बद से बदतर हुई जा रही है. सफर (SAFAR) ऐप में एयर क्वालिटी इंडेक्स 450 (PM-10) बता रहा है.

मुंबई समेत महाराष्ट्र में हर तरफ, धूल और धुंध की धमक

मौसम में लगातार हो रहे बदलावों की वजह से महाराष्ट्र में कई जगहों पर लोग ठंड से ठिठुरते और रास्तों पर आग जला कर बैठे हुए नजर आए. राज्य के ज्यादातर भागों में खास तौर से रविवार से धूल और धुंध की धमक कायम है. मौसम विभाग के मुताबिक इस धुंध और धूल में नमी होने की वजह से विजिबिलिटी और कम हो गई है. इसलिए कई जगहों पर सड़कों पर थोड़ी दूर की चीजें भी दिखाई नहीं दे रही हैं.

बारिश हो रही बेमौसम, ठंड के साथ बढ़ रहा प्रदूषण

मुंबई और आसपास के क्षेत्र, कोंकण क्षेत्र और उत्तर महाराष्ट्र में रविवार को बारिश हुई. इससे वातावरण में नमी और बढ़ गई, विजिबिलिटी और कम हो गई. मुंबई में रविवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स भी 436 तक पहुंच गया यानी प्रदूषण खतरनाक स्तर पर आ गया. आज भी प्रदूषण का स्तर (AQI) 450 तक पहुंचने की जानकारी सामने आ रही है.

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.