Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

Omicron : मुंबई में 88% पॉजिटिव नमूनों में नया वैरिएंट मिला

रविवार, 23 जनवरी को, बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) के अधिकारियों ने कहा कि COVID-19 ओमाइक्रोन (OMICRON) का अत्यधिक पमुंबई में 88 प्रतिशत सकारात्मक नमूनों में पाया गया था। ओमाइक्रोन संस्करण के दिसंबर में सामने आने की सूचना है और दावा किया जाता है कि यह डेल्टा संस्करण के साथ-साथ इसके डेरिवेटिव की तुलना में अधिक खतरनाक है। हालांकि, विशेषज्ञों ने रिपोर्ट में इस तथ्य के प्रति आगाह करते हुए उद्धृत किया है कि शिफ्ट के परिणामस्वरूप गार्ड को कम नहीं किया जाना चाहिए।


परिणामों की पुष्टि नागरिक निकाय के जीनोम अनुक्रमण के आठ दौर से हुई थी। इनके परिणामों को सप्ताहांत में अंतिम रूप दिया गया। अतिरिक्त नगर आयुक्त, सुरेश काकानी ने कथित तौर पर विस्तार से बताया कि कैसे 363 नमूनों में से 88 प्रतिशत, जो 320 है, ओमाइक्रोन के लिए सकारात्मक थे। शेष 8 प्रतिशत जो कि 30 है, डेल्टा डेरिवेटिव के थे, 0.8 प्रतिशत जो तीन डेल्टा के थे और 2.7 प्रतिशत जो 10 अन्य के थे।


पहले जीनोम अनुक्रमण दिसंबर के अंत में आयोजित किया गया था। उसमें यह पाया गया कि 55 प्रतिशत नमूने ओमाइक्रोन संस्करण के लिए सकारात्मक(Positive) थे। भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम ने टिप्पणी की थी कि ओमाइक्रोन अब भारत में सामुदायिक प्रसारण चरण में है और कई महानगरों में प्रमुख तनाव बन गया है।

Post a Comment

0 Comments