Header Google Ads

WhatsApp से भी डाउनलोड कर सकते हैं कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट, जानें क्या है तरीका

कोविड और कोरोना के नए संक्रमण ओमिक्रॉन का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है. कोरोना को मात देने में सिर्फ प्रोटोकॉल का पालन और वैक्सीनेशन ही कारगर है. अब तो देश में 15 से 18 वर्ष तक के किशोरों का भी टीकाकरण शुरू हो गया है. कोविन पोर्टल (CoWIN Portal) पर जाकर वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है और वैक्सीन लगवाने के बाद यहीं से वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट (vaccination certificate) डाउनलोड किया जा सकता है.

बहुत से कामों के लिए कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट (Corona Vaccine Certificate) बहुत जरूरी है. आप ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं या फिर हवाई सफर, इन जगहों पर वैक्सीन सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है. कई राज्यों में तो सार्वजनिक स्थानों पर जाने के लिए भी वैक्सीन सर्टिफिकेट को अनिवार्य कर दिया है. अगर आप कोविन पोर्टल से वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं तो व्हाट्सऐप (WhatsApp) से भी यह सर्टिफिकेट हासिल किया जा सकता है.

कैसे हासिल करें वैक्सीन सर्टिफिकेट
सरकार ने वैक्सीन सर्टिफिकेट के लिए MyGov Corona Helpdesk चैटबोट शुरू किया है. इस चैटबोट से भी कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड किया जा सकता है. इसके लिए अपने मोबाइल फोन में 90131-51515 नंबर को MyGov Corona Helpdesk नाम से सेव करें.

अब इस नंबर पर Hi लिखकर एक मैसेज भेजें. इसके बाद आपको कई ऑप्शन दिखेंगे. इसमें से डाउनलोड सर्टिफिकेट पर क्लिक करने के लिए 2 लिखकर भेजें. आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, इस ओटीपी को दर्ज करें. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर रजिस्टर्ड लोगों की लिस्ट दिखेगी. इसमें से आपको जिनका सर्टिफिकेट डाउनलोड करना है उसे सलेक्ट करें. आपको मैसेज में वैक्सीन सर्टिफिकेट आ जाएगा.

Cowin App से डाउनलोड कर सकते हैं सर्टिफिकेट
कोरोना वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन और सर्टिफिकेट के लिए सरकार ने कोविड पोर्टल बनाया हुआ है. आप इस पोर्टल से भी वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं. आपको www.cowin.gov.in पर विजिट करना होगा. यहां आपके मोबाइल नंबर के आधार पर आपको वैक्सीन सर्टिफिकेट मिल सकता है. पोर्टल पर अपना मोबाइल नंबर डालने से एक ओटीपी आएगा. इस ओटीपी को दर्ज करने के बाद आप वेबसाइट से अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं.आप उमंग ऐप और आरोग्य सेतु ऐप से भी वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं.

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.