Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

महाराष्ट्र: 15 मार्च से स्कूलों में फिर से शुरू होगा मिड-डे मील

15 मार्च से, पूरे महाराष्ट्र के सभी स्कूलों में मध्याह्न भोजन (MID DAY MEAL) योजना अपने मूल रूप में फिर से शुरू हो जाएगी। इसी संबंध में मंगलवार 22 फरवरी को स्कूल शिक्षा निदेशालय की ओर से एक सर्कुलर भी जारी किया गया। अधिसूचना में सामाजिक कार्यकर्ताओं, शिक्षाविदों और स्थानीय नेताओं द्वारा स्कूलों में गर्म पके भोजन की बढ़ती मांग का उल्लेख किया गया है। उन्होंने COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए 15 मार्च से स्कूलों में पका हुआ भोजन शुरू करने का प्रस्ताव रखा है।


सर्कुलर में कहा गया है कि स्थानीय प्रशासन को इसके लिए आवश्यक व्यवस्था करने का आदेश दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त, कहा गया है कि केंद्र सरकार ने पहले ही स्कूलों में मध्याह्न भोजन के माध्यम से पका हुआ भोजन परोसने की मंजूरी दे दी है। पहले ऐसी खबरें चल रही थीं कि पिछले महीने से ऑफलाइन संचालन शुरू करने वाले स्कूलों से मिड-डे मील गायब है। नोट में कथित तौर पर स्पष्ट किया गया है कि 85,761 स्कूलों के कुल 1.02 करोड़ छात्र मध्याह्न भोजन योजना के माध्यम से लाभान्वित होते हैं।


इसके अतिरिक्त स्कूल शिक्षा (प्राथमिक) निदेशक दिनकर तेमकर ने विस्तार से बताया कि कैसे दिसंबर-जनवरी में कोरोनोवायरस(CORONAVIRUS) के मामलों में वृद्धि के कारण स्कूलो को फिर से बंद करना पड़ा था। तेमकर ने कहा कि प्रभाव पहले फरवरी तक जारी रहा, इस प्रकार परिस्थितियों में बदलाव के साथ निर्णय लिया गया।

Post a Comment

0 Comments