Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

हिजाब पहनकर आईं 6 लड़कियों को कक्षा में घुसने से रोका, एक महीने से आंदोलन कर रहीं ये छात्राएं, जानिए पूरा मामला

कर्नाटक (Karnataka) के एक सरकारी स्कूल ने 6 मुस्लिम लड़कियों को मंगलवार को कक्षा में भीतर नहीं घुसने दिया. ये सभी लड़कियों मुस्लिम समुदाय (Muslim Community) का एक खास परिधान ‘हिजाब’ (Hijab) पहनकर आईं थीं. इसे स्कूल ने अनुशासनहीनता माना.

खबरों के मुताबिक उडुपी (Udupi) के शासकीय पीयू कॉलेज ने इन छहों लड़कियों को इसी सोमवार को चेतावनी जारी की थी. कहा था कि अगर वे मंगलवार से संस्थान की नियमित वर्दी (Regular Uniform) में आकर कक्षाओं में नहीं बैठतीं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. हालांकि इस चेतावनी के बाद भी ये लड़कियां हिजाब (Hijab) बांधकर पहुंची. इससे उन्हें संस्थान में दाखिल होने से रोक दिया गया. लड़कियों का दावा है कि उन्हें रोकने के लिए पुलिस लगाई गई थी. 

बताते चलें कि कर्नाटक (Karnataka) के इस शिक्षण संस्थान की ये 6 लड़कियों दिसंबर के आखिरी हफ्ते से विरोध-प्रदर्शन कर रही हैं. वे रोज संस्थान आती हैं. वहीं परिसर में धरने पर बैठती हैं. समय पूरा होने के बाद घर लौट जाती हैं. इन लड़कियों की मांग है कि इन्हें संस्थान की वर्दी (Uniform) के साथ हिजाब (Hijab) पहनने की इजाजत दी जाए. लेकिन संस्थान अब तक इसके लिए राजी नहीं है. यहां कि कर्नाटक के शिक्षा मंत्री भी ऐसी अनुमति देने से इंकार कर चुके हैं.

‘विश्व हिजाब दिवस’ पर हुए कार्यक्रम में भी भाग लिया 

गौर करने लायक है कि सोमवार, 1 फरवरी को ही ‘विश्व हिजाब दिवस’ (World Hijab Day) भी था. इस मौके पर हुए एक कार्यक्रम में इन छहों लड़कियों ने हिस्सा लिया. साथ ही कहा, ‘हम अपने हक की लड़ाई लड़ रहे हैं. हम हिजाब (Hijab) के बिना कक्षा में नहीं बैठ सकते. इसके लिए हमने अधिकारियों को हर तरह से बताने और मनाने की कोशिश कर ली. लेकिन अब तक कोई सुनवाई नहीं हुई. हम अपनी मांग पूरी होने तक संघर्ष जारी रखेंगे.

Post a Comment

0 Comments