Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

महिला आयोग शुरू करेगा 6 अंकों का नया हेल्पलाइन नंबर

आज की भाग दौड़ भरी दुनिया में महिलाओं (WOMEN HELPLINE) के लिए अकेले सफर करना मुश्किल हो रहा है। अक्सर सुनसान सड़कों पर यात्रा करते समय महिलाओं को कई तरह की समस्याओ का सामना करना पड़ता है। पुलिस ने महिलाओं को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए हेल्पलाइन नंबर शुरु किया है। इसी तरह महिला आयोग भी जल्द ही महिलाओं की सुरक्षा बढ़ाने के लिए एक नया हेल्पलाइन नंबर शुरू करेगा।


पुलिस ने पहले ही शुरु कर दी है हेल्पलाइन नंबर

महिला आयोग महिलाओं की सुरक्षा को और बढ़ाने के लिए एक नया हेल्पलाइन नंबर शुरू करेगा। नया टोल फ्री नंबर ध्यान में रखने और जल्दी डायल करने के लिए छह अंकों का होगा। इससे पहले पुलिस ने महिलाओं को तत्काल मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर 103 और 112 शुरु किया था। यौन उत्पीड़न, घरेलू हिंसा और पहचानवालो द्वारा शोषण जैसी कठिनाइयों का सामना कर रही महिलाओं को तत्काल सहायता देने के लिए राज्य महिला आयोग की 'सुहिता' टोल फ्री हेल्पलाइन स्थापित की गई है। इसका हेल्पलाइन नंबर 74777222424 है जो 10 अंको का है।


चूंकि पुलिस हेल्पलाइन नंबर 3 अंकों का है, इसलिए इसे याद रखना और जल्दी से डायल करना सुविधाजनक है। इसी को ध्यान में रखते हुए महिला आयोग ने भी अपना टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर कम अंको का रखने का फैसला किया है।


10 अंकों का नंबर डायल करना अक्सर मुश्किल

आयोग कुछ तकनीकी बाधाओं को दूर करने के बाद महिलाओं के लिए एक नया टोल फ्री नंबर जारी करेगा जो 155209 होगा। आपात स्थिति में महिलाओं के लिए 10 अंकों का नंबर डायल करना अक्सर मुश्किल होता है। ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं की स्थिति काफी दयनीय है। इसलिए महिला आयोग के टोल फ्री नंबर को अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए इसे घटाकर 6 अंको का करने का निर्णय लिया गया है। इसे जल्द ही लॉन्च किया जाएगा और यह महिलाओं के लिए फायदेमंद होगा.

Post a Comment

0 Comments