Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

युवती की हुई थी हत्‍या, पुलिस 96 घंटे बाद भी नहीं कराया पोस्टमार्टम


झंगहा के भगने तटबंध पर आठ फरवरी को मिले युवती के शव का पोस्टमार्टम 96 घंटे बीतने के बावजूद नहीं हो सका। जबकि विशेषज्ञों का मानना है कि समय बीतने के साथ शव में ऐसे परिवर्तन होते हैं, जिससे सटीक आंकलन करने में कठिनाई होती है। जिले में यह कोई पहला मामला नहीं है। पुलिस की लापरवाही के चलते यहां कई मामलों में न तो मृतकों की पहचान हो सकी और न ही हत्यारोपितों के विषय में काई जानकारी मिल सकी।

लावारिश शवों की 72 घंटे बाद होता है पोस्‍टमार्टम

मृतका की पहचान के लिए पुलिस किसी भी शव को अधिकतम 72 घंटे तक सुरक्षित रखती है। इसका उद्देश्य यह है कि मृतक यदि देश के भीतर का होगा तो इस अवधि में उसकी शिनाख्त हो जाएगी, लेकिन समय बीतने के साथ पोस्टमार्टम की कई जांचों में भी कठिनाई आने लगती है, लेकिन झंगहा में मिले युवती का शव का पोस्टमार्टम शुक्रवार को भी नहीं हो सका।

समय अधिक होने पर यह आती है कठिनाई

चिकित्सकों के मुताबिक 48 घंटे बीतने के बाद दिमाग में सड़न शुरू हो जाती है। इससे चेहरे पर भाव क्या था, इसकी जानकारी नहीं हो पाती है। मौत के 36 घंटे बाद से ही शरीर की अकड़न खत्म हो जाती है। इससे भी तमाम जांचें प्रभावित होती हैं। पेट में गैस बन जाती है। शरीर में सड़न व बदबू शुरू हो जाती है।

छह माह पहले करही में मिला था शव

चार जुलाई 2021 को झंगहा के करही घाट किनारे 30 वर्षीय महिला का शव मिला। पहचान छिपाने के लिए ईंट से सिर कूंच दिया गया था। सुबह टहलने निकले ग्रामीणों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। शव की शिनाख्त आज तक नहीं हो पाई।

शिनाख्त हुआ न पर्दाफाश

पिछले आठ माह के भीतर जिले में आठ महिला व युवतियों का शव मिल चुका है, लेकिन पुलिस इनकी शिनाख्त तक नहीं कर सकी है। ऐसे में हत्या का पर्दाफाश होने का सवाल ही नहीं उठता।

इनकी भी नहीं हुई शिनाख्त

14 अगस्त 2021 : खोराबार में फोरलेन किनारे युवती का शव मिला, शिनाख्त नही।

14 अगस्त 2021 : कैंट क्षेत्र कचहरी चौराहा पर महिला का शव मिला, शिनाख्त नहीं।

15 अगस्त 2021 : रामगढ़ताल में नौकायन के पास युवती का शव मिला।

04 जून 2020: सहजनवा इलाके में युवती की हत्या कर फेंका गया शव मिला।

20 नवंबर 2020 : पिपराइच इलाके के जंगल छत्रधारी में महिला की हत्या, शिनाख्तत नहीं हुई।

04 जुलाई2020 : चौरीचौरा क्षेत्र में चेहरा कूंचकर महिला की हत्या, शिनाख्त नहीं।

12 फरवरी को कराया जाएगा पोस्‍टमार्टम

चौरीचौरा के प्रभारी निरीक्षक संतोष अवस्‍थी ने कहा कि मृतका के पहनावा, कद-काठी की सूचना विभिन्न वाट्सएप ग्रुप में भेजी गई थी। सूचना के जरिये पश्चिम बंगाल व असम से भी कुछ लोगों के फोन आए हैं। उन्होंने मृतका के विषय में जानकारी मांगी, लेकिन फोटो भेजने पर बताया कि वह युवती को नहीं जानते हैं। मृतका की शिनाख्त को लेकर एक दिन का समय बढ़ाया गया था। शनिवार को उसका पोस्टमार्टम करा दिया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments