Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

यूपी में 'लंगूर' का हुआ अंतिम संस्कार, ढोल नगाड़े के साथ निकाली गई शवयात्रा, हुई फूलों की बरसात

औरैया में करंट की चपेट में आने से एक लंगूर की मौत हो गई, जिसके बाद समाजसेवियों ने मिलकर उसका अंतिम संस्कार किया. इस दौरान ढोल नगाड़े के साथ लंगूर की शवयात्रा भी निकाली गई.

यूपी के औरैया में जानवरों के प्रति संवेदना और मानवता की एक दिलचस्प तस्वीर देखने को मिली जब एक लंगूर की मौत हो जाने के बाद आसपास के लोगों ने पूरे सम्मान के साथ उसका अंतिम संस्कार किया. यहां के फफूंद कस्बा में एक लंगूर की मौत करंट लगने से हो गई थी जिसके बाद लोगों ने पूरे रीति-रिवाजों और ढोल नगाड़े के साथ उसका अंतिम संस्कार किया. 
 
औरैया से आई इस तस्वीर ने जीता दिल
औरैया से आई इस तस्वीर ने हर किसी का दिल जीत लिया. करंट की चपेट में आने से इस लंगूर की मौत हो गई थी. जिसके बाद समाजसेवियों और व्यापारियों ने दो मिनट का मौन व्रत रखा. इसके बाद उन्होंने पूरे सम्मान के साथ लंगूर के शव को ठेला गाड़ी पर रखा और उसकी शवयात्रा निकाली. इस दौरान जगह-जगह पर लोगों ने फूलों की बरसात भी की. लोगों ने फफूंद कस्बे के टोला बाजार से होकर अंतिम संस्कार स्थल तक लेकर गए. इस शव यात्रा में ढोल नगाड़े भी दिखाई दिए.

रीति रिवाजों से किया लंगूर का अंतिम संस्कार
समाज सेवियों ने इस लंगूर को पूरी  विधि विधान और रीति रिवाजों के साथ अंतिम संस्कार किया. इसमें शामिल लोगों ने कहा कि मंगलवार को भगवान हनुमान जी का दिन होता है. इस दिन बंदर की मौत होने पर उन्होंने ऐसा किया. मनुष्य हो या जीव-जंतु, पेड़-पौधे, सभी प्रकृति की धरोहर है. हिन्दू युवा मोर्चा संघ के प्रदेश अध्यक्ष बाल कृष्ण मिश्रा ने स्थानीय लोगों की मदद से यात्रा निकाली गई.

Post a Comment

0 Comments