Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

कोरोना का ऐसा साइड इफेक्ट, शख्स का प्राइवेट पार्ट ही फट गया

कोरोना वायरस का एक ऐसा दुष्परिणाम सामने आया है, जिसे सुनकर आपके भी होश उड़ जाएंगे. अमेरिका में रहने वाले एक शख्स को इस दुर्लभ साइड इफेक्ट का सामना करना पड़ा है. कोरोना से ठीक होने के बाद उसका प्राइवेट पार्ट फट गया था. 

कोरोना वायरस (Coronavirus) के अब तक कई दुष्परिणाम सामने आ चुके हैं, लेकिन अमेरिका (America) में कोरोना पीड़ित एक व्यक्ति के साथ जो हुआ है वो वाकई चौंकाने वाला है. 72 वर्षीय यह शख्स काफी दिनों तक संक्रमित रहा और जब ठीक हुआ तो उसे बेहद दुर्लभ दुष्प्रभाव (Rare Side Effect) का सामना करना पड़ा. बता दें कि दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट Omicron तेजी से फैल रहा है.

ऊपरी त्वचा पर हो गए थे छाले 

यूरोलॉजी केस स्टडीज द्वारा प्रकाशित निष्कर्षों के अनुसार, कोरोना से ठीक होने के बाद अमेरिका में रहने वाले एक शख्स के टेस्टिकल (Testicle) की ऊपरी त्वचा पर छाले (Pruritic Scrotal Ulcers) हो गए थे. जिसके बाद उसके प्राइवेट पार्ट (Private Part) की त्वचा फट गई (Scrotum Explodes). इसका शख्स के टेस्टिकल (Testicle) पर काफी बुरा असर पड़ा. 

स्किन से जुड़ी समस्याएं आ रहीं  

एक रिपोर्ट मुताबिक, COVID को मात देने वाले इस शख्स में Pyoderma Gangrenosum (PG) का पता चला था, जो एक दर्दनाक स्थिति है. इससे उसकी त्वचा पर बड़े अल्सर (Ulcer) विकसित हो गए. शख्स की हालत इतनी खराब हो गई कि Skin Ulcer से उसके Testicle की बाहरी त्वचा पूरी तरह से नष्ट हो गई. नोवा साउथ ईस्टर्न यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ एलोपैथिक मेडिसिन के प्रमुख लेखक Mashuta Hasan  का कहना है कि कोरोना से त्वचा संबंधी दिक्कतें और प्रणालीगत सूजन संबंधी विकार हुए हैं, ऐसे कई मामले सामने आए हैं.

लंबे इलाज के बाद अब राहत

Mashuta Hasan ने कहा कि हमें कोविड संक्रमण के बाद विकसित होने वाले Pyoderma Gangrenosum और फिर उससे उत्पन्न होने वाले Genital Ulcers का पता चला है. मरीज के Testicle की बाहरी त्वचा पूरी तरह से खराब हो गई थी, जिसकी वजह से उसके Testicle को भी नुकसान पहुंचा. हालांकि, लंबे इलाज के बाद डॉक्टरों ने उसके Testicle के घाव को पूरी तरह से ठीक कर दिया है. उसे अब टॉयलेट जाने में भी कोई दिक्कत नहीं हो रही है.  

Post a Comment

0 Comments