Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

'महाभारत' के 'भीम' का निधन

'महाभारत' ( Mahabharat ) में 'भीम' (bheem) की भूमिका निभाने वाले प्रवीण कुमार सोबती (Praveen Kumar Sobti) का 74 साल की उम्र में निधन हो गया। प्रवीण कुमार पिछलें काफी दिनो से बीमार थे। पंजाब के रहनेवाले प्रवीण ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया और अपनी कलाकरी से लोगो के अपना दिवाना बनाया।


खेल में सफल करियर

खेल में सफल करियर बनाने के बाद, प्रवीण ने 70 के दशक के अंत में शोबिज में अपना करियर शुरू किया। उनकी पहली भूमिका रविकांत नगाइच के निर्देशन में बनी एक ऐसी फिल्म में थी, जहां उनका कोई डायलॉग नहीं था।प्रवीण ने साल 1981 में फिल्म 'रक्षा' में अहम भूमिका निभाई। बॉलीवुड में अमिताभ बच्चन की 'शहंशाह' में 'मुख्तार सिंह' के रूप में उनकी सबसे यादगार उपस्थिति थी।


साढ़े 6 फीट लंबे अभिनेता और खिलाड़ी

'करिश्मा कुदरत का', 'युद्ध', 'जबरदस्त', 'सिंहासन', 'खुदगर्ज', 'लोहा', 'मोहब्बत के दुश्मन', 'इलाका' जैसी कई फिल्मो में उन्होने काम किया। 80 के दशक के आखिरी वक्त में उन्हें बीआर चोपड़ा की 'महाभारत' में भीम की भूमिका निभाने के लिए साइन किया गया। दर्शकों के जेहन में यह किरदार काफी अहम रहा।उन्होंने कई बॉलीवुड फिल्मों में विलेन की भूमिका निभाई। साढ़े 6 फीट लंबे अभिनेता और खिलाड़ी पंजाब के रहने वाले थे।


एक्टिंग में आने से पहले प्रवीण एक हैमर और डिस्कस थ्रो एथलीट थे। उन्होने एशियाई खेलों में 2 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य जीता था। उन्होंने एशियन और कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल हासिल करके देश का नाम रोशन किया था। उन्हें अर्जुन अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था। उन्हें सीमा सुरक्षा बल (BSF) की नौकरी भी मिली थी लेकिन कुछ साल बाद प्रवीण कुमार सोबती ने एक्टिंग करने का फैसला किया।

Post a Comment

0 Comments