Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

CBSE बोर्ड की परीक्षा भी ऑफलाइन

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं के सेकेंड टर्म की परीक्षा ऑफलाइन आयोजित की जाएगी। परीक्षा 26 अप्रैल से होगी। सीबीएसई जल्द ही कार्यक्रम की घोषणा करेगा।

कोरोना संकट के चलते CBSE ने 19वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा दो टर्म में कराने का फैसला किया था। इनमें से 10वीं टर्म-1 की बोर्ड परीक्षा 17 नवंबर को महत्वपूर्ण विषयों की और 30 नवंबर से 11 दिसंबर के बीच साधारण विषयों की हुई थी। 12वीं कक्षा के साधारण विषयों की परीक्षाएं 16 नवंबर को और प्रमुख विषयों की परीक्षाएं 1 से 22 दिसंबर, 2021 तक हुई थीं। बोर्ड द्वारा अभी तक परीक्षा के परिणाम घोषित नहीं किए गए हैं। हालांकि, जल्द ही इसकी घोषणा होने की उम्मीद है।


टर्म -2 में, छात्रों से वस्तुनिष्ठ और व्यक्तिपरक दोनों प्रश्न पूछे जाएंगे। टर्म -1 में, छात्रों से केवल वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे गए थे। बोर्ड परीक्षा के लिए सैंपल पेपर के प्रारूप का पालन करेगा। बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://www.cbse.gov.in/ पर जल्द ही शेड्यूल की घोषणा की जाएगी।


सीबीएसई पहली बार 10वीं और 12वीं की फाइनल परीक्षा दो टर्म में करा रहा है। बोर्ड ने कोरोना के मद्देनजर यह फैसला किया है। पिछले साल कोरोना की दूसरी लहर की पृष्ठभूमि में बोर्ड द्वारा परीक्षा आयोजित नहीं की गई थी। इसलिए, परिणाम के लिए एक वैकल्पिक मूल्यांकन किया गया था। सीबीएसई प्रैक्टिकल सर्किल फरवरी के अंतिम सप्ताह और मार्च के पहले सप्ताह में लिए जा सकते हैं। हालांकि बोर्ड की ओर से अभी तक प्रैक्टिकल परीक्षा को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

Post a Comment

0 Comments