Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

Facebook की बढ़ी परेशानियां! इस तकनीक का गलत इस्तेमाल करने पर केस दर्ज

फेसबुक फिर विवादों में आ गया है. टेक्सास ने यूजर्स की सहमति के बिना चेहरे की पहचान करने वाली अपनी तकनीक का इस्तेमाल करने और वित्तीय नुकसान की मांग करने के लिए मेटा (Meta) पर मुकदमा दायर किया है. आइए जानते हैं इसके बारे में...


टेक्सास ने यूजर्स की सहमति के बिना चेहरे की पहचान करने वाली अपनी तकनीक का इस्तेमाल करने और वित्तीय नुकसान की मांग करने के लिए मेटा (Meta) पर मुकदमा दायर किया है. टेक्सास के अटॉर्नी जनरल पैक्सटन ने राज्य के कानून का उल्लंघन करते हुए फेसबुक पर लाखों टेक्सस के बायोमेट्रिक डेटा को कैप्चर करने और उनका उपयोग करने के लिए उनकी सूचित सहमति प्राप्त किए बिना मुकदमा दायर किया. पैक्सटन ने सोमवार देर रात एक बयान में कहा, "फेसबुक अब लोगों और उनके बच्चों का फायदा नहीं उठाएगा, ताकि किसी की सुरक्षा और भलाई की कीमत पर लाभ कमाया जा सके."

फेसबुक कर रहा है ऐसा

"यह बिग टेक के धोखेबाज बिजनेस प्रैक्टेसिस का एक और उदाहरण है और इसे बंद होना चाहिए. मैं टेक्सनसा गोपनीयता और सुरक्षा के लिए लड़ना जारी रखूंगा." फेसबुक लाखों बायोमेट्रिक पहचानकर्ता (रेटिना या आईरिस स्कैन, फिंगरप्रिंट, वॉयसप्रिंट, या हाथ या चेहरे की ज्योमेट्री के रिकॉर्ड के रूप में परिभाषित) को संग्रहीत कर रहा है, जो सोशल मीडिया ऐप का उपयोग करने वाले मित्रों और परिवार द्वारा अपलोड किए गए फोटो और वीडियो में निहित है.

क्या कहा मुकदमे में?

इस अवैध गतिविधि के द्वारा, फेसबुक ने अपने साम्राज्य को विकसित करने और ऐतिहासिक अप्रत्याशित लाभ प्राप्त करने के लिए यूजर्स और नॉन-यूजर्स की व्यक्तिगत जानकारी का समान रूप से शोषण किया. मुकदमे में कहा गया है, "टेक्सास के कैप्चर या बायोमेट्रिक आइडेंटिफायर अधिनियम और भ्रामक व्यापार व्यवहार अधिनियम के उपयोग के उल्लंघन को जानने के लिए कंपनी ने बार-बार सहमति के बिना बायोमेट्रिक पहचानकर्ताओं पर अरबों बार कब्जा कर लिया."

बायोमेट्रिक गोपनीयता कानून के साथ, इलिनोइस और वाशिंगटन के साथ टेक्सास अमेरिका के कुछ राज्यों में से एक है. 2021 की शुरूआत में, इलिनोइस में एक न्यायाधीश ने फेसबुक टैगिंग सिस्टम पर 650 मिलियन डॉलर के क्लास एक्शन सेटलमेंट को मंजूरी दी. मेटा ने नवंबर में इलिनोइस में स्वचालित टैगिंग प्रणाली को बंद कर दिया.

Post a Comment

0 Comments