Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर! रेलवे ने शुरू की नई पेमेंट सर्विस, जानिए कैसे मिलेगा फायदा

 IRCTC: भारतीय रेल ने अपने यात्रियों की सहूलियत के लिए नई सुविधा शुरू की है, इसके जरिए अब यात्री QR CODE और UPI पेमेंट के माध्यम से ट्रेन टिकट खरीद पाएंगे. आइए जानते हैं कैसे आप इस नई सर्विस से आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं. 


रेल यात्रियों क लिए काम की खबर है. भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सहूलियत के लिए नई सुविधा शुरू की है. अब यात्री आसानी से क्यूआर कोड और UPI पेमेंट के माध्यम से ट्रेन टिकट खरीद सकेंगे. इससे अब यात्रियों को टिकट लेने में और भी आसानी होगी. लेकिन यह सुविधा सिर्फ ऐसे स्टेशन पर होगी जहां ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (ATVM) की सुविधा पहले से मौजूद है.

दरअसल, ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (ATVM) एटीएम की तरह होती हैं. लेकिन पहले इससे केवल लोकल या प्लेटफॉर्म टिकट निकलता था. लेकिन अब रेलवे ने ऐसी सुविधा दी है कि इससे लंबी यात्रा के लिए टिकट भी निकाले जा सकेंगे. इसके लिए दक्षिण रेलवे (Southern Railway) कुछ सुधार कर रहे हैं.

रेलवे ने दी जानकारी 

www.irctchelp.in द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक रेलवे के मुताबिक अब ATVM की सहायता से प्लेटफॉर्म टिकट के साथ-साथ यात्रा के लिए टिकट भी उपलब्ध करवाया जाएगा. टिकट के लिए अब यात्रियों को इस QR कोड को स्कैन करना होगा, और upi के जरिए इसकी पेमेंट की जा सकेगी. बढ़ती ऑनलाइन सर्विसेज को देखते हुए रेलवे ने भी यात्रियों को ये सुविधा दी है. QR कोड आपको मशीन पर फ्लैश होता नजर आएगा, जिसके बाद आपको इसे स्कैन करना होगा. आप किसी भी यूपीआई ऐप की मदद से ट्रेन टिकट का पैसा चुका सकते हैं. 

जानिए कैसे होगा पेमेंट 

गौरतलब है कि पहले रेलवे की तरफ से स्मार्टकार्ड जारी किए जाते थे जिसे ATVM में इस्तेमाल कर टिकट या पास खरीदा जा सकता था. लेकिन अब रेलवे की तरफ से शुरू की गई नई सुविधा के बाद, यात्री यूपीआई ऐप से भी ट्रेन टिकट खरीद सकेंगे. साथ ही स्मार्टकार्ड के जरिए टिकट खरीदने की सुविधा पहले की तरह ही चलती रहेगी. यानी जैसे यात्री स्मार्ट कार्ड के लिए पेमेंट डेबिट कार्ड या फिर क्रेडिट कार्ड के जरिए कर सकते हैं, वैसे ही UPI प्लेटफॉर्म को कार्ड से जोड़ कर भी पेमेंट कर पाएंगे.

Post a Comment

0 Comments