Header Google Ads

कोरोना के बढ़ते मामलो के बीच BMC कर रही कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर को बंद


ऐसे समय में जब महाराष्ट्र सरकार पात्र नागरिकों से टीकाकरण और एहतियाती खुराक लेने की अपील करती है,इन सभी के बीच बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) धीरे-धीरे मुंबई में नागरिक-संचालित COVID-19 टीकाकरण केंद्रों (CVCs) को बंद कर रहा है। बीएमसी अधिकारियों ने कहा कि क्योंकि मुंबई की वयस्क आबादी पूरी तरह से टीकाकृत है और केंद्रों में बूस्टर खुराक के लिए पात्र लोगों की संख्या कम है लिहाजा कई वैक्सीनेशन सेंटर को धीरे धीरे बंद किया जा रहा है। खबरों की मानें तो पिछले महीने में इसने अपने 50 केंद्रों को शून्य या 10 प्रतिशत से कम लोगों के साथ अस्थायी रूप से बंद कर दिया है।

बीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त ने कहा कि पैसे बचाने और टीकों की बर्बादी से बचने के लिए टीकाकरण केंद्रों की संख्या को कम किया गया था क्योंकि प्रत्येक टीके की शीशी में 10 खुराक होती हैं और इसे खोलने के 4 घंटे के भीतर इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इसके अलावा, वर्तमान में केवल निजी अस्पतालों में 18-60 आयु वर्ग की आबादी के लिए बूस्टर खुराक की अनुमति है। उन्होंने आगे कहा कि वैक्सीन के लिए लक्षित समूह (जिसमें 60 से ऊपर के लिए बूस्टर खुराक और फ्रंटलाइन और हेल्थकेयर वर्कर शामिल हैं) करीब 4 लाख लोग हैं और ये 4 लाख लोग एक ही समय में नहीं आएंगे।हाल ही में, जसलोक अस्पताल के सहयोग से धारावी टीकाकरण केंद्र ने बूस्टर डोज के लिए पात्र लोगों के लिए मुफ्त टीकाकरण अभियान शुरू किया।


मुंबई में प्रत्येक वार्ड में कम से कम चार टीकाकरण केंद्रों के साथ 100 सक्रिय सार्वजनिक टीकाकरण केंद्र हैं। अगर जरूरत पड़ी तो नगर निकाय इन टीकाकरण केंद्रों को फिर से शुरू करेगा।इसके अतिरिक्त, 12-17 वर्ष की आयु के लाभार्थियों के कम मतदान के साथ, बीएमसी ने अब स्कूलों और कॉलेजों में शिविर लगाने का फैसला किया है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.