Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

Eid-ul-Fitr 2022: कब मनेगी ईद? कब दिखेगा सऊदी अरब और भारत में शव्वाल का चांद

 Eid-ul-Fitr 2022: रमजान का पवित्र इस्लामी महीना पूरा होने वाला है. मुसलमान ईद की तैयारी कर रहे हैं. यहां जानिए सऊदी अरब, भारत, यूएई, ऑस्ट्रेलिया और अन्य देशों में ईद कब मनाई जाएगी. 


पश्चिम सांस्कृतिक रूप से ग्रेगोरियन कैलेंडर का पालन करती है, जबकि इस्लामी कैलेंडर चांद पर आधारित है जिसका मतलब ये है कि इसके दिन, तारीख और त्योहार चांद के दर्शन पर आधारित हैं. इसलिए हर साल, रमजान और ईद-उल-फितर का महीना लगभग 10-11 दिन पहले होता है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि कब वह खास ईद का चांद दिखाई देता है. इसलिए यह एक देश से दूसरे देश में कई बार एक दिन के अंतर से भी नजर आता है. 


कहां सबसे पहले दिखता है चांद

आमतौर पर, रमजान के बाद आने वाली ईद (मीठी ईद) का चांद सबसे पहले सऊदी अरब और भारत के कुछ हिस्सों में ब्रिटेन, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और कुछ अन्य पश्चिमी देशों के साथ देखा जाता है. फिर आमतौर पर एक दिन बाद भारत के कुछ हिस्सों में, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अन्य दक्षिण एशियाई देशों में देखा जाता है.


कब होगी इस साल की ईद

इस साल, ईद-उल-फितर 2 मई को पड़ने की उम्मीद है और सऊदी सुप्रीम कोर्ट ने किंगडम में मुसलमानों से शनिवार की रात, 30 अप्रैल 2022 को शव्वाल का ईद का चांद देखने का आह्वान किया है, जो रमजान 29 1443 AH होगा. एक ऐलान में, जैसा कि सऊदी प्रेस एजेंसी (SPA) द्वारा रिपोर्ट किया गया था, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जो कोई भी शव्वाल के ईद के चांद को नग्न आंखों से या दूरबीन के माध्यम से देखेगा, उसे नजदीकी अदालत में रिपोर्ट करना होगा और अपनी गवाही दर्ज करनी होगी. इस्लामिक मामलों के मंत्री, कॉल और मार्गदर्शन के शेख डॉ अब्दुल्लातिफ बिन अब्दुलअजीज अल अल-शेख ने कथित तौर पर मंत्रालय की शाखाओं को निर्देश दिया है कि ईद की छुट्टियां शुरू होने के साथ ही ईद अल-फितर की नमाज अदा करने के लिए नमाजियों एक साथ आने के लिए सभी मस्जिदों में तैयारी का निर्देश दिया है.


इन देशों में 1 मई को होगी ईद

इस्लामिक कैलेंडर के रमजान 1443 HK 29 वें के अनुरूप, न्याय मंत्रालय संयुक्त अरब अमीरात और कतर, कुवैत, बहरीन, जॉर्डन, मोरक्को, मस्कट, यमन, सूडान, मिस्र, ट्यूनीशिया, इराक, सीरिया और फिलिस्तीन और अन्य खाड़ी राज्यों में धार्मिक अधिकारियों ने जारी किया. शुक्रवार को अलग से अपील की और स्थानीय निवासियों से मगरिब की नमाज के बाद शनिवार शाम यानी 30 अप्रैल, 2022 को शव्वाल का चांद देखने का आह्वान किया. सरकारी सूत्रों ने कहा, 'समिति शनिवार, 30 अप्रैल, 2022 को अबू धाबी न्यायिक विभाग में रमजान 1443H के 29 वें दिन मगरिब की नमाज के बाद ईद का चांद को देखने के लिए बैठक करेगी.'


भारत में 1 मई को दिखेगा चांद 

KSA की स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, कई खगोलविदों ने कहा है कि रमजान 1443 HK महीने में 30 दिन पूरे होने की संभावना है क्योंकि शनिवार शाम को चांद दिखाई देने की संभावना कम है. चूंकि दक्षिण एशियाई देश एक दिन बाद चांद देखते हैं, इसलिए भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अन्य पड़ोसी क्षेत्रों के मुसलमान 1 मई, 2022 को शव्वाल का  चांद देखने के लिए कमर कस लेंगे. चांद दिखे तो इन देशों में 2 मई 2022 को ईद मनाई जाएगी लेकिन अगर चांद दिखने की खबर नहीं मिली तो 2 मई को दूसरा रोजा रखा जाएगा और अगले दिन ईद-उल- फितर होगी. हालांकि, ऑस्ट्रेलिया ने पहले ही घोषणा कर दी है कि सोमवार, 2 मई को शव्वाल के पहले दिन के रूप में मनाया जाएगा.

संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए), यूनाइटेड किंगडम (यूके), ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, रूस, इंडोनेशिया, मलेशिया, फ्रांस, जर्मनी और अन्य देशों के मुसलमान भी 30 अप्रैल को चांद देखेंगे और ईद-उल-फितर भी मनाएंगे. रविवार 01 मई को चांद दिखाई दे या फिर सोमवार 02 मई 2022 को मनेगी.

Post a Comment

0 Comments