Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

YouTube ने लॉन्च किया नया फीचर, यूजर्स देख पाएंगे वीडियो का जरूरी हिस्सा

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अपने यूजर्स की सुविधा के लिए समय-समय पर नए अपडेट जारी करते रहते हैं. इस कड़ी में वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब ने अपने यूजर्स के लिए शॉर्ट वीडियो में ग्रीन स्क्रीन फीचर शुरू करने की बात कही है. यह फीचर्स सबसे ज्यादा देखे जाने वाले वीडियो या यूट्यूब शॉर्ट वीडियो के 60 सेकंड के वीडियो को यूज करने की सुविधा देगा.

यूट्यूब पर बड़ी संख्या में पॉपुलर वीडियो हैं. यह जरूरी नहीं कि पूरा वीडियो ही देखने लायक हो. कई बार किसी बड़े वीडियो का एक छोटा सा हिस्सा ही देखने लायक होता है. इस नए फीचर के तहत यूट्यूब अपने वीडियो के सबसे अधिक रीप्ले होने वाले हिस्से को हाइलाइट करेगा.

शॉर्ट वीडियो का इस्तेमाल
वीडियो क्रिएटर यूट्यूब से किसी भी वीडियो या शॉर्ट वीडियो को अपनी बैकग्राउंड के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. अभी तक यह फीचर यूट्यूब प्रीमियम यूजर्स के लिए था, लेकिन अब इसे सभी यूजर्स के लिए मुहैया कराया गया है. यह कट फीचर की तरह ही है. यूजर्स द्वारा बनाए गए वीडियो में क्रेडिट के रूप में मूल कंटेंट के लिए एक लिंक होगा. यूट्यूब ने साफ कहा है कि कॉपीराइट कंटेंट वाले म्यूजिक वीडियो को रीमिक्स नहीं किया जा सकता है.

इसका फायदा यह होगा कि यूजर्स किसी वीडियो के किसी खास हिस्से को देखना चाहते हैं तो उन्होंने पूरा वीडियो देखने पड़ता है. लेकिन नए फीचर से अब वे केवल पॉपुलर हिस्से को देख पाएंगे. इस फीचर से यूजर्स का समय बचेगा. इस फीचर की मदद से यूजर तुरंत ही वीडियो के उस हिस्से में पहुंच सकते हैं जिसे वह देखना चाहते हैं. जिसे सबसे ज्यादा लोगों ने रीप्ले करके देखा है.

गिफ्ट कर पाएंगे चैनल सब्सक्रिप्शन
यूट्यूब चैनल सब्सक्रिप्शन ऑप्शन में एक नया फीचर जोड़ रहा है. नए फीचर की मदद से यूजर्स यूट्यूब चैनल्स के पेड सब्सक्रिप्शन को गिफ्ट कर पाएंगे. यह फीचर अभी भी बीटा स्टेज में हैं, लेकिन अमेरिका और ब्रिटेन में यूट्यूब गेमिंग यूजर्स के लिए यह फीचर उपलब्ध है.

Post a Comment

0 Comments