Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

क्या आपकी रोटी में जहर हैं ! अमेरिकी वैज्ञानिकों की खोज आपको हैरान कर देगी

 OMG : पिछले कुछ सालों में कैंसर मरीजों को तादात में बढ़ोत्तरी हुई है. आपके आस पास या परिवार में ही कैंसर बीमारी के मरीज मिल जाएगे. ऐसे में अमेरिकी वैज्ञानिकों की नई खोज हैरान करने वाली है.


अंतरराष्ट्रीय जर्नल Environmental Science And Technology में छपी रिसर्च में अमेरिकी वैज्ञानिकों ने बताया कि अमेरिका के बॉस्टन के 69 घरों से खाना बनाने में प्रयोग होने वाली 239 नेचुरल गैस के सैपल लिये. जिसमें 21 जहरीली गैस पायी गयी.

इन जहरीली नेचुरेल गैस में बैंजीन,टोल्यूनि, एथिलबेनजीन, जाइलीन और हेक्सेन प्रमुख थी. यानी आपकी रोटी जिस चूल्हे की गैस पर बन रही है उसमें जहर मिला है. आमतौर पर AQI का पैमाना आपके आसपास के प्रदूषण को बताता है. लेकिन घर के किचन में खाना बनाने वाला गैस चूल्हा ही अगर जहरीला हो तो आप क्या करेंगे ?

अमेरिका वैज्ञानिकों की बॉस्टन में की गयी ये रिचर्स बताती है कि जो जहरीली गैस, घरेलू चूल्हे से निकल रही थी वो कैंसर को दावत देने वाली हैं. एक नई स्टडी में ये बताया गया है कि चूल्हे से निकलने वाली गैस आपको कैंसर की बीमारी से ग्रसित कर सकती है.

आपको बता दें कि एलपीजी गैस के जलने से बैंजीन गैस निकलती है जो कि एक Carcenogen है. जिससे कैंसर होने की संभावना है. हालांकि डॉ बजाज के मुताबिक जहां विदेशों में किचन में नेचुरल गैस का प्रयोग होता है लेकिन भारत मे एलपीजी गैस इस्तेमाल होती है. जिसमें प्रोपेन नाम की गैस का प्रयोग होता है. इस गैस के जलने से खतरनाक बैंजीन गैस निकलती तो है लेकिन उसकी मात्रा विदेशो में नेचुरल गैस से निकलने वाली बैंजीन के मुकाबले काफी कम रहती है.

क्या करें क्या ना करें
आप खाना खाना तो छोड़ नहीं सकते हैं इसलिये अपने किचन को हवा दार रखे. किचन में वैंटीलेशन का पूरा इंतजाम होना चाहिए. चिमनी या फैन किचन में जरूर लगाए ताकि खाना बनाते वक्त हो रहे प्रदूषण से आप बच सके और किचन का प्रदूषण दुरंत बाहर निकल जाए.

Post a Comment

0 Comments