Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

Har Ghar Tiranga: मुंबई में हर घर लहराएगा तिरंगा, BMC की 50 लाख तिरंगे बांटने की है योजना

मुंबई में बीएमसी आजादी के अमृत महोत्सव पर ‘हर घर तिरंगा’ लहराने के अभियान को सफल बनाने में जुटी हुई है. गौरतलब है कि इस अभियान के तहत बीएमसी की 50 लाख तिरंगा बांटने की योजना है.

देश इस साल आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है. ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा देशभर में ‘हर घर तिरंगा’ लहराने की मुहिम चलाई जा रही है. इस अभियान को सफल बनाने के लिए तमाम राज्यों की सरकारें भी जुटी हुई है. मुंबई में भी बीएमसी (BMC) द्वारा बड़े स्तर पर ‘हर घर तिरंगा’ का अभियान चलाया जा रहा है. गौरतलब है कि बीएमसी कमिश्नर आईएस चहल के नेतृत्व में 13,14 और 15 अगस्त के बीच मुंबई की ऐतिहासिक इमारतों और स्थलों पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराने की योजना बनाई गई है. इस मौके पर मुंबई की ऐतिहासिक इमारतें, चौक और पर्यटन स्थल तिरंगे से रोशन किए जाएंगे.  


मुंबई के ऐतिहासिक स्थलों पर फहराया जाएगा तिरंगा
दरअसल बता दें कि बीएमसी द्वारा दादर स्थित डॉ अंबेडकर स्मारक चैत्य भूमि से लेकर शिवाजी पार्क, एयर इंडिया बिल्डिंग, मरीन ड्राइव, ट्राइडेंट होटल, एनसीपीए, मरीन ड्राइव पर सेकारिया से शिव सदन व मरीन लाइंस तक लेजर लाइट के जरिए डिजिटल डिस्प्ले लाइटिंग से तिरंगा दिखाया जाएगा. वहीं मरीन ड्राइव ट्राइडेंट होटल पर स्पेशल लेजर शो भी होगा. वहीं मुंबई के किले, दक्षिण मुंबई स्थित मुंबई यूनिवर्सिटी के फोर्ट कैंपस स्थित राजाबाई क्लॉक टॉवर, प्रिंस ऑफ वेल्स म्यूजियम, कमला नेहरु पार्क, इमेजिका थीम पार्क, हैंगिग गार्ड सहित मालाबार हिल्स व कई अन्य ऐतिहासिक जगहों पर तिरंगा फहराया जाएगा.


बीएमसी की 50 लाख तिरंगा बांटने की योजना है
गौरतलब है कि बीएमसी की ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत 50 लाख तिरंगा बांटने की योजना है. इस योजना पर बीएमसी 7 करोड़ रुपये भी खर्च कर रही है. वहीं अभियान के बीएमसी नोडल अधिकारी अमोल गीते ने बताया कि 13 से 15 अगस्त के बीच 10 स्पेशल लेजर शो का आयोजन होगा. इसके जरिए स्वतंत्रता संग्राम में योगदान देने वालों के बारे में बताया जाएगा और देशभक्ति से संबंधित संदेश भी दिया जाएगा.


लोगों को तिरंगा अभियान के प्रति किया जा रहा है जागरूक
बता दें कि मुंबई की तमाम जगहों, रेलवे स्टेशनों, सड़कों और क्लब, टी जंक्शन सहित सरकारी कार्यालयों पर खासतौर पर तिरंगा फहराया जाएगा. वहीं होर्डिंग, बैनर और डिजिटल साइन बोर्ड लगाकर तिरंगा अभियान के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है. गौरतलब है कि बीएमसी ने दावा किया है कि मुंबई में अब तक 18 लाख से ज्यादा तिरंगे बांचे जा चुक हैं. जल्द ही 8 लाख तिरंगे भी वितरित कर दिए जाएंगे. वहीं बीएमसी ने हर घर तिरंगा अभियान की सफलता के लिए बड़ी संख्या में वॉलंटियर्स की फौज भी तैयार की है. बीएमसी द्वारा लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए 25 हजार से ज्यादा बैनर लगाए जाने की योजना है.

Post a Comment

0 Comments