Header Google Ads

5G Scam: 5G का ‘चस्का’ पड़ रहा भारी, खाली हो रहे अकाउंट, पुलिस ने कहा- ना करें ये गलती

5G Scam: भारत के कुछ शहरों में 5G Services शुरू हो गई हैं और 5जी सेवाओं के शुरू होते ही स्कैम करने वालों ने लोगों को ठगने का नया रास्ता खोज निकाला है. आइए आपको बताते हैं कि पुलिस ने यूजर्स को क्या हिदायत दी है.


अक्टूबर के शुरुआत में 5G Services को भारत के कई शहरों में शुरू कर दिया गया है और 5जी नेटवर्क के शुरू होते ही स्कैम करने वाले लोगों को ठगने का नया रास्ता भी तलाश कर लिया है. हाल ही में सामने आई चेक प्वाइंट सॉफ्टवेयर की एक रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया है कि स्कैम करने वाले खुद को Airtel, Jio और Vodafone Idea उर्फ Vi कंपनी का कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव बताकर लोगों को 4G Sim से 5G Sim में अपग्रेड को लेकर सहायता ऑफर कर रहे हैं.

5G Scam ऐसे कर रहा है काम
बता दें कि लोगों को ठगने का नया तरीका यह है कि स्कैम करने वाले लोगों को एक खतरनाक लिंक भेजते हैं और इसमें यूजर्स को निजी जानकारी जैसे कि बैंक पासवर्ड या फिर ओटीपी डालने के लिए कहते हैं. एक बार निजी जानकारी प्राप्त होने के बाद स्कैम करने वाले लोगों के बैंक खाते में चपत लगा लाखों-करोड़ों गायब कर रहे हैं.

याद दिला दें कि कुछ दिनों पहले मुंबई पुलिस ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर अपने फॉलोअर्स को 5जी स्कैम को लेकर जानकारी दी थी कि धोखाधड़ी करने वाले लोगों को 5जी में अपग्रेड को लेकर मदद का लालच दे रहे हैं.

पुलिस ने कहा- ना करें ये काम 
बता दें कि हैदराबाद, पुणे और गुरुग्राम पुलिस द्वारा भी ट्विटर अकाउंट के जरिए इसी तरह के ट्वीट किए गए हैं. ट्वीट में पुलिस लोगों को यही सलाह दे रही है कि किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक ना करें और ना ही किसी के भी साथ अपनी बैंकिंग डीटेल्स या फिर ओटीपी को शेयर करें. ऐसा करना बहुत ही भारी पड़ सकता है क्योंकि 5G स्कैम करने वाले लोगों के बैंक अकाउंट्स तक खाली कर सकते हैं.

5G Scam से बचने के लिए तुरंत करें ये काम
5जी के आते ही शुरू हुए इस तरह के स्कैम से खुद को बचाने के लिए चेक प्वाइंट सॉफ्टवेयर ने यूजर्स को सलाह दी है कि अपने अकाउंट्स के लिए मजबूत पासवर्ड बनाए, सिक्योरिटी की एक एक्स्ट्रा लेयर के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को ऐनेबल करें और लेटेस्ट सिक्योरिटी पैच के साथ अपने फोन को अपडेट रखें. इतनी ही नहीं, स्कैम से जुड़े संकेतों को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें.
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.