Header Google Ads

Mumbai Tunnel: मुंबई के सर जेजे अस्पताल में मिली 132 साल पुरानी सुरंग, 200 मीटर की है लंबाई, ऐसे हुआ खुलासा

Mumbai News: सर जेजे अस्पताल के एक चिकित्सा अधिकारी ने सुरंग को सबसे पहले देखा. जिस इमारत के नीचे ईंट की दीवारों वाली सुरंग की खोज की गई है, वह महिलाओं-बच्चों के लिए तत्कालीन सर DM पेटिट अस्पताल था.

ब्रिटिश काल में बनी 132 साल पुरानी सुरंग राज्य सरकार द्वारा संचालित सर जे.जे. अस्पताल के परिसर में मिली है. अधिकारियों ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी. अस्पताल की डीन डॉ. पल्लवी सपले ने बताया कि लगभग 200 मीटर लंबी सुरंग मिली है, इसकी आधारशिला पर '1890' की तारीख का उल्लेख है और बुधवार को एक चिकित्सा अधिकारी ने उसे सबसे पहले देखा. 

उन्होंने मीडियाकर्मियों को बताया कि जिस इमारत के नीचे ईंट की दीवारों वाली सुरंग की खोज की गई है, वह महिलाओं और बच्चों के लिए तत्कालीन सर डी.एम पेटिट अस्पताल था. जिसे मार्च 1892 में भायखला के विशाल अस्पताल परिसर में खोला गया था. अस्पताल परिसर में स्थित इस भवन को बाद में नर्सिंग कॉलेज में बदल दिया गया. हालांकि परिसर में एक सुरंग की अटकलें थीं, इसका पता लगाने के लिए कोई आधिकारिक रिकॉर्ड या मानचित्र नहीं था. 

अस्पताल के एक चिकित्सक डॉ. अरुण राठौड़ ने अपने नियमित दौर के दौरान नर्सिंग कॉलेज की दीवार के पास एक छेद पाया. जब उसने वहां जाकर देखा तो सुरंग की खोज हुई. पूर्व महिला और बच्चों के वाडरें को जोड़ने के लिए सुरंग का निर्माण कथित तौर पर किया गया हो सकता है, हालांकि सटीक जानकारी अभी पता नहीं हैं.

अस्पताल पुरातत्व विभागों को देगा जानकारी
सर जेजे अस्पताल की नींव 3 जनवरी, 1843 को रखी गई थी और अब मिले पत्थर पर तारीख (1890) के अनुसार यह दर्शाता है कि सुरंग का निर्माण बहुत बाद में किया गया होगा. अस्पताल के अधिकारियों ने आगे की जांच के लिए मुंबई में कलेक्ट्रेट और पुरातत्व विभागों को खोज के सभी विवरण प्रदान करने की योजना बनाई है. इससे पहले अगस्त 2016 में महाराष्ट्र के पूर्व राज्यपाल सी.वी. राव को राजभवन परिसर के नीचे 15,000 वर्ग फुट में फैले एक विशाल भूमिगत बंकर और सुरंग मिली थी.


22 टन वजन वाली दो तोपों की भी हुई खोज
यह बंकर लगभग 110 साल से अधिक पुराना बताया गया. उसमें 13 कमरे थे और उचित वेंटिलेशन और अन्य बुनियादी सुविधाओं के साथ 20 फीट ऊंचे गेट से यहां पहुंचा जा सकता था. इस बंकर को साफ मजबूत और संरक्षित किया गया जिसके बाद पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने यहां शहीद संग्रहालय का उद्घाटन किया. इसके बाद में नवंबर 2018 में गवर्नर राव ने अरब सागर के सामने राजभवन परिसर की ऊबड़-खाबड़ पहाड़ियों से 22 टन वजन वाली दो विशाल ब्रिटिश-युग की युद्ध तोपों की खोज में मदद की. यहां से दो विशाल तोपों को क्रेन द्वारा उठाया गया और संरक्षित किया गया.
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.