Header Google Ads

अब WhatsApp से ऐसे खरीदें Metro का टिकट, स्टेप बाई स्टेप समझें प्रोसेस

बेंगलुरु मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BMRCL) का कहना है कि Namma Metro दुनिया की पहली ट्रांजिट सर्विस है, जहां लोग सीधे वॉट्सऐप से टिकट खरीद सकते हैं. आपको बता दें कि बेंगलुरु मेट्रो को नम्मा मेट्रो कहा जाता है. यूजर्स वॉट्सऐप से मेट्रो कार्ड भी रिचार्ज कर सकते हैं.

भारत की सिलकॉन वैली के नाम से मशहूर बेंगलुरु के शहरवासियों को एक नई सौगात मिली है. बेंगलुरु मेट्रो यानी Namma Metro में सफर करने वाले लोगों को टिकट खरीदने के लिए लंबी लाइनों में लगने की जरूरत नहीं है. अब यूजर्स सीधे वॉट्सऐप से मेट्रो का टिकट खरीद सकते हैं. यूजर्स वॉट्सऐप से मेट्र्रो कार्ड भी रिचार्ज करा सकते हैं. बेंगलुरु मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BMRCL) के मुताबिक, 1 नवंबर से चैटबोट बेस्ड QR टिकट सिस्टम चालू हो गया है, और सवारियों को टोकन या स्मार्टकार्ड ले जाने की जरूरत नहीं है.

BMRCL का कहना है कि नम्मा मेट्रो वॉट्सऐप पर एंड-टू-एंड टिकट सिस्टम शुरू करने वाली दुनिया की पहली ट्रांजिट सर्विस है. इंडियन एक्सप्रेस से बता करते हुए BMRCL के मैनेजिंग डायरेक्टर अंजुम परवेज ने कहा कि नम्मा मेट्र्रो ने स्टेशनों पर QR कोड स्कैनर लगा दिए हैं और स्टॉफ को भी ट्रेनिंग दी है. उन्होंने आगे कहा कि नया टिकट सिस्टम कन्नड़ राज्योत्सव के अवसर पर चालू होगा.

QR Ticket से होगा मेट्रो का सफर
BMRCL के मुताबिक, मेट्रो में सफर करने वाले यात्री नम्मा मेट्रो मोबाइल एप्लिकेशन या वॉट्सऐप के जरिए सिंगल-जर्नी QR टिकट खरीद सकते हैं. अगर आप एंड्रायड मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं, तो प्लेस्टोर से नम्मा मेट्रो एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं. बेंगलुरु मेट्रो का टिकट खरीदने के लिए यूजर्स को ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा.

Metro Ticket बुक करने का तरीका
1: Namma Metro ऐप डाउनोड करके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करें.

2: BMRCL का ऑफिशियल वॉट्सऐप चैटबोट नंबर 8105556677 सेव करें.

3: QR टिकट खरीदने के लिए BMRCL के वॉट्सऐप चैटबोट पर Hi लिखकर मैसेज करें.

4: ध्यान रहे कि यह चैटबोट केवल कन्नड़ और English भाषा में काम करता है.

5: आपको जिस स्टेशन से जाना है और जिस स्टेशन तक सफर करना है, उसकी जानकारी दर्ज करें.

6: टिकट की पेमेंट WhatsApp payment, UPI पेमेंट, नेटबैंकिग और कार्ड के जरिए कर सकते हैं.

7: पेमेंट पूरी करने के बाद मेट्रो का एक QR टिकट जेनरेट हो जाएगा.

8: मेट्रो स्टेशन पर एंट्री लेते समय और सफर के बाद मेट्रो स्टेशन से बाहर निकलते समय QR टिकट को स्कैन करना होगा.

9: QR टिकट सिर्फ उसी दिन तक वैलिड रहेगा, जिस दिन आपने बुक किया है.

10: यूजर्स वॉट्सऐप के जरिए मेट्रो कार्ड को भी रिचार्ज कर सकते हैं.

5% डिस्काउंट पर मिलेगा QR टिकट
QR टिकट खरीदने पर यूजर्स का डिस्काउंट भी मिल रहा है. BMRCL हर टिकट पर 5 फीसदी की छूट दे रहा है. अगर आप सफर नहीं करते हैं तो टिकट कैंसिल भी कर सकते हैं. ऐसा करने से टिकट का पैसा आपके पास वापस आ जाएगा. इसके अलावा यूजर्स अपने सफर की प्लानिंग भी कर सकते हैं.
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.