Header Google Ads

Maharashtra Panchayat By-polls: ग्राम पंचायतों की 3666 सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, 18 मई को मतदान

महाराष्ट्र में एक बार फिर चुनाव का बिगुल बज गया है.

ये सीटें करीब 2 हजार 620 ग्राम पंचायतों में पद पर बैठे शख्स के निधन या इस्तीफे या सदस्यता रद्द होने या अन्य संबंधित वजहों से खाली हुई हैं. इनमें से 126 सरपंचों के चुनाव होने हैं. 18 मई को वोटिंग होनी है. नामांकन की अर्जी 25 अप्रैल से 2 मई 2023 तक दी जा सकेगी.

काउंटिंग 19 मई 2023 को होगी. जहां-जहां चुनाव होना है वहां-वहां आचारसंहिता आज से लागू हो गई है. नामांकन पत्रों का वेरिफिकेशन 3 मई 2023 को होगा. 8 मई 2023 को दोपहर 3 बजे तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा.

इसी दिन चुनाव चिन्ह भी दिए जाएंगे. 18 मई को को सुबह 7.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक मतदान होगा. नक्सल प्रभावित या दुर्गम इलाकों में दोपहर 3 बजे तक ही वोटिंग की जा सकेगी. बता दें कि सार्वजनिक छुट्टियों के दिन नामांकन की अर्जी नहीं भरी जा सकेगी.

Congress for BJP: क्षेत्रीय पार्टियों में नहीं वो संकल्प है, कांग्रेस ही बीजेपी का इकलौता विकल्प है इंतजार महापालिका चुनावों का, ऐलान ग्राम पंचायतों की सीटों का मुंबई-पुणे समेत राज्य की अहम महानगपालिकाओं के चुनाव अलग-अलग वजहों से अटकते और लटकते जा रहे हैं. इसी दौरान राज्य चुनाव आयोग ने ग्राम पंचायतों की खाली हुई सीटों के लिए उप चुनाव का ऐलान कर दिया है. ओबीसी रिजर्वेशन, वॉर्ड स्ट्रक्चर में बदलाव जैसे मुद्दों पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू है. इस वजह से महापालिका चुनावों की तारीखें आगे की ओर खिसकती रही हैं.

ऐसे में यह सवाल सबके मन में बना हुआ है कि महापालिकाओं के चुनाव का ऐलान आखिर कब होगा? OBC रिजर्वेशन, वॉर्ड स्ट्रक्चर पर SC के फैसले के बाद, मनपा चुनावों की होगी शुरुआत एक बार ओबीसी रिजर्वेशन, वॉर्ड स्ट्रक्चर को लेकर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ जाए तो नगर परिषद, महानगरपालिका और जिला परिषदों के चुनाव जल्द से जल्द करवाना आसान हो जाएगा. अगस्त 2022 से ही ये मुद्दे सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के लिए दिए गए हैं. लेकिन बार-बार सुनवाई की तारीखों में बदलाव और इसके आगे खिंचने की वजह से राज्य के महापालिकाओं के चुनाव करवाए जाने पर ब्रेक लग गया है. अब ये चुनाव कब होंगे, यह कोर्ट के फैसले पर निर्भर करता है. अनुमान है कि बरसात के मौसम के बाद चुनाव करवाए जा सकेंगे. Navneet Rana: जहां-जहां उद्धव ठाकरे की सभा, वहां-वहां पढ़ें हनुमान चालीसा, सांसद नवनीत राणा का आह्वान

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.